बंगाल : मंत्री बाबुल सुप्रियो, अभिनेत्री लॉकेट चटर्जी, सांसद दासगुप्त लड़ेंगे चुनाव

09:54 pm Mar 14, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 को कितनी गंभीरता से ले रही है और उसने इसे किस तरह प्रतिष्ठा का मुद्दा बना लिया है, यह अब बिल्कुल साफ़ हो गया है। यह इससे पता चलता है कि केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, सांसद लॉकेट चटर्जी, निशीथ प्रामाणिक और राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता को भी विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बना कर उतार दिया है।

इतने सारे सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतार कर पश्चिम बंगाल बीजेपी बहुत बड़ा जोखिम तो उठा ही रही है, यह भी जाहिर कर दे रही है कि वह अंदर से बहुत ही परेशान है और कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। 

मंत्री, सांसद, अभिनेत्री मैदान में

तीसरे और चौथे चरण के मतदान के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए बीजेपी महासचिव अरुण सिंह ने कहा कि बाबुल सुप्रियो को टॉलीगंज विधानसभा सीट पर उतारा जाएगा। इसके साथ ही बांग्ला फ़िल्मों की अभिनेत्री व हुगली से सांसद लॉकेट चटर्जी को चुंचुड़ा विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पश्चिम बंगाल के ही कूचबिहार से सांसद निशीथ प्रामाणिक को दिनहाटा विधानसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतार दिया गया है। 

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने राज्यसभा सदस्य स्वपन दासगुप्ता को तारकेश्वर से चुनावी मैदान में उतारा है। जाने माने अर्थशास्त्री अशोक लाहिड़ी को अलीपुर दुआर से उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा बीते दिनों ही तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी को डोमजूर से उम्मीदवार बनाया गया है।

लॉकेट चटर्जी, सांसद, बीजेपी

बीजेपी में हाल फ़िलहाल शामिल होने वाली बांग्ला सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री पायल सरकार को बेहाला से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। इसके अलावा फ़िल्म अभिनेत्री तनुश्री चक्रवर्ती को श्यामपुर से और अंजना बसु को सोनारपुर दक्षिण से मैदान में उतारा गया है। 

पश्चिम बंगाल बीजेपी ने अब तक 123 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। पार्टी ने एक सीट अपने सहयोगी दल एजेएसयू को दी है। पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान होना है।

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की क्या स्थिति है, बता रहे हैं वरिष्ठ पत्रकार आशुतोष।

टीएमसी का तंज

सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने पर तृणमूल कांग्रेस ने बीजेपी पर क़रार तंज किया है और कहा है कि पार्टी स्थानीय स्तर पर 294 लोगों को भी नहीं जुटा सकती है। पश्चिम बंगाल विधानसभा में 294 सीटें हैं। 

टीएमसी सांसद मोहुआ मोइत्रा ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी के पास 294 लोगों को चुनने की ताक़त नहीं है, उसके पास इतने लोग भी नहीं हैं और वह दावा करती है कि चुनाव जीत लेगी। इसी तरह राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर क़रारा व्यंग्य किया है। 

आठ चरणों में चुनाव

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 आठ चरणों में होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेन्स में कहा कि पश्चिम बंगाल में पहले चरण में 30 सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण में 30 सीटों पर 1 अप्रैल को, तीसरे चरण में 31 सीटों पर 6 अप्रैल को, चौथे चरण में 44 सीटों पर 10 अप्रैल को, पांचवें चरण में 45 सीटों पर 17 अप्रैल को, छठे चरण में 43 सीटों पर 22 अप्रैल को, सातवें चरण में 36 सीटों पर 26 अप्रैल को और आठवें चरण में 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा। 

अरोड़ा ने कहा कि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान होगा। असम में तीन चरणों- 47 सीटों पर 27 मार्च को, 39 सीटों पर 1 अप्रैल को और 40 सीटों पर 6 अप्रैल को मतदान होगा। सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 2 मई को आएंगे।