बंगालः ईवीएम पर 'बीजेपी के टैग', टीएमसी ने पोस्ट कीं तस्वीरें, चुनावी हिंसा में 2 मौतें

02:26 pm May 25, 2024 | सत्य ब्यूरो

दो मौतों की पुष्टि होने और मुख्य रूप से पूर्वी मिदनापुर और पश्चिम मिदनापुर जिलों से चुनाव संबंधी तनाव की खबरें सामने आने के बाद, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने शनिवार को आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल के रघुनाथपुर में पांच इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) बीजेपी नेता के पास पाई गईं। उन पर बीजेपी के टैग लगे हुए थे।

टीएमसी ने चुनाव आयोग से शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है। टीएमसी ने एक्स पर लिखा- "ममता बनर्जी ने बार-बार बताया है कि कैसे भाजपा ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करके वोटों में हेराफेरी करने की कोशिश कर रही थी। और आज (शनिवार) बांकुरा के रघुनाथपुर में, 5 ईवीएम पर भाजपा टैग लगे हुए पाए गए। चुनाव आयोग को तुरंत इस पर गौर करना चाहिए और कार्रवाई करनी चाहिए!”

उधर, झाड़ग्राम लोकसभा क्षेत्र के लालगढ़ पुलिस स्टेशन के अंतर्गत बेलाटिकरी इलाके में एक युवक का शव बरामद होने के बाद तनाव बढ़ गया, जिसके पूरे शरीर पर चोट के निशान थे। मृतक की पहचान उत्तम महतो के रूप में की गई है. हालाँकि, स्थानीय पुलिस ने दावा किया कि इस घटना से राजनीति या चुनाव संबंधी हिंसा का कोई संबंध नहीं है। मृतक की राजनीतिक संबद्धता को लेकर भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है।

शनिवार की सुबह से यह दूसरी मौत की सूचना है, पहली कथित तौर पर भाजपा और सत्तारूढ़ पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के बाद स्थानीय तृणमूल कांग्रेस नेता शेख मोइबुल की हत्या है।

पश्चिम मिदनापुर जिले के सबांग से भी तनाव की सूचना मिली है, जहां सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा कथित तौर पर किए गए हमले में भाजपा का एक पोलिंग एजेंट घायल हो गया। सिर में चोट लगने के कारण उन्हें सबंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि तामलुक लोकसभा के अंतर्गत नंदीग्राम में स्थानीय भाजपा कार्यकर्ताओं ने वहां एक कनेक्टिंग फुटब्रिज को नष्ट कर दिया है ताकि स्थानीय ग्रामीण मतदान केंद्र तक नहीं पहुंच सकें। सत्तारूढ़ दल के नेतृत्व ने दावा किया है कि वे भारत के चुनाव आयोग से संपर्क करेंगे और विकास के बारे में जानकारी देंगे।