उत्तरकाशी सुरंग हादसाः 15 वें दिन भी रहा अच्छी ख़बर का इंतजार 

06:30 pm Nov 26, 2023 | सत्य ब्यूरो

उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिल्कयारा-बारकोट सुरंग के अंदर फंसे 41 निर्माण श्रमिकों को बचाने का प्रयास रविवार को 15वें दिन में प्रवेश कर गया। मजदूर 12 नवंबर से मलबे के एक विशाल ढेर के पीछे फंसे हुए हैं। बचाव अभियान में पिछले कुछ दिनों में कई बार तकनीकी खराबी आई है, जिससे निकासी प्रक्रिया में देरी हो रही है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ड्रिलिंग के अंतिम चरण में निकासी प्रक्रिया बिना किसी रुकावट के पूरी की जा सकती है।

एएनआई ने दोपहर को अपने ताजा अपडेट में कहा है कि उत्तरकाशी सुरंग की वर्टिकल ड्रिलिंग बचाव अभियान के अंतिम चरण के रूप में शुरू हुई, जिसमें केवल कुछ मीटर मलबा हटाना बाकी है। अमेरिकी ऑगर मशीन को भी सुरंग से हटाया जा रहा है।


तकनीकी खराबी के कारण फंसे हुए 41 श्रमिकों को बचाने के लिए ड्रिलिंग कार्य पिछले 24 घंटों से रुका हुआ था। लेकिन रविवार दोपहर को सुरंग की वर्टिकल ड्रिलिंग फिर से शुरू होने की उम्मीद थी। अब एएनआई ने पुष्टि कर दी है कि ड्रिलिंग का काम शुरू हो गया है। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि अमेरिकी बरमा मशीन के टूटने के एक दिन बाद दूसरी ड्रिलिंग मशीन बचाव स्थल पर पहुंच गई है।

भारतीय वायु सेना ने कहा कि उसने बचाव कार्य के लिए महत्वपूर्ण डीआरडीओ उपकरण देहरादून पहुंचा दिए हैं। 

विशेषज्ञों का कहना है कि केवल 10-12 मीटर की ड्रिलिंग की आवश्यकता है। उम्मीद है अब कोई मेटल अवरोध नहीं मिलेगा जो बचाव कार्यों में बाधा पैदा कर सके। अगर मशीन काम नहीं कर पाती है, तो हम मैन्युअल ड्रिलिंग का सहारा लेंगे।

अधिकारियों ने अब बचाव अभियान चलाने के लिए दो विकल्पों पर ध्यान केंद्रित किया है - मलबे के शेष 10 या 12-मीटर हिस्से के माध्यम से मैन्युअल ड्रिलिंग या पहाड़ की चोटी से 85-90 मीटर नीचे ड्रिलिंग।

शनिवार को, टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने फंसे हुए श्रमिकों को उनके परिवारों से बात करने के लिए सुरंग स्थल पर एक छोटा टेलीफोन एक्सचेंज स्थापित करने के लिए कदम उठाया। हालांकि इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता कि कुछ वीवीआईपी भी इस टेलीफोन लाइन के जरिए मजदूरों से बात नहीं करेंगे। उत्तरकाशी में आ रहे वीआईपी और वीवीआईपी लोगों द्वारा रखी जा रही नजर को देखते हुए कुछ भी मुमकिन है। पीएमओ तक से जुड़े लोग यहां घूम रहे हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल सैयद अता हसनैन (रिटायर्ड) ने कहा कि बचाव अभियान "तकनीकी रूप से जटिल" हो गया है। पहले इतनी जटिलताएं नहीं थीं। यह बताना मुश्किल है कि अंदर फंसे लोग कब बाहर निकलेंगे।

अंतरराष्ट्रीय सुरंग विशेषज्ञ अर्नोल्ड डिक्स ने क्रिसमस तक फंसे हुए श्रमिकों की सुरक्षित वापसी की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि मेरा मतलब है कि हमें जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। हमें बस सबसे महत्वपूर्ण बात पर विचार करना चाहिए और वह यह है कि सभी लोग सुरक्षित घर आएं। मुझे विश्वास है कि वे क्रिसमस के समय पर घर आएंगे। 

इस बीच, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के सांसद बिनॉय विश्वम ने उत्तरकाशी में निर्माणाधीन सिल्क्यारा-बरकोट सुरंग के ढहने के संबंध में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा कि हिमालय पारिस्थितिकी तंत्र (इको सिस्टम) में विकास की गतिविधियां सावधानीपूर्वक अध्ययन के बाद की जानी चाहिए। उन्होंने श्रमिकों की सामाजिक सुरक्षा पर भी जोर दिया और कहा कि "स्टेकहोल्डर्स और नौकरी देने वालों को खतरनाक से खतरनाक परिवेश में काम करने वाले श्रमिकों के लिए उदार बीमा राशि सुनिश्चित करनी चाहिए।"