उत्तराखंड: बीजेपी की पहली सूची जारी, खटीमा से लड़ेंगे सीएम धामी

03:02 pm Jan 20, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी ने उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। इस सूची में 59 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया गया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी पुरानी सीट खटीमा से और प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक भी अपनी पुरानी सीट हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे।

बीजेपी के महासचिव अरुण सिंह ने नई दिल्ली में पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी करते हुए कहा कि कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज चौबट्टाखाल से, बंशीधर भगत कालाढूंगी से, बिशन सिंह चुफाल डीडीहाट से, गणेश जोशी मसूरी से, रेखा आर्य सोमेश्वर से और डॉक्टर धन सिंह रावत श्रीनगर से चुनाव मैदान में उतरेंगे। 

इसके अलावा ऋषिकेश से विधानसभा स्पीकर प्रेम चंद्र अग्रवाल, रायपुर से उमेश शर्मा काऊ, धर्मपुर से विनोद चमोली, राजपुर रोड से पूर्व मंत्री खजान दास और देहरादून कैंट से बीजेपी ने सविता कपूर को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है।

बीजेपी ने अल्मोड़ा सीट पर इस बार कैलाश शर्मा को टिकट दिया है और सिटिंग विधायक रघुनाथ सिंह चौहान का टिकट काट दिया है। चंद दिन पहले बीजेपी में शामिल हुईं उत्तराखंड महिला कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं सरिता आर्य को नैनीताल से और कुछ महीने पहले पार्टी में आए राम सिंह कैड़ा को भीमताल और प्रीतम सिंह पंवार को धनौल्टी की सीट से टिकट दिया गया है।

उत्तराखंड में इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच जोरदार मुकाबला है। बीजेपी ने बीते कुछ महीनों में राज्य में कई बार मुख्यमंत्रियों को बदला है और कांग्रेस ने इसे मुद्दा बना लिया है। कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और हरक सिंह रावत के बीजेपी छोड़ने के कारण पार्टी को झटका लगा है। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के चुनाव न लड़ने के एलान को भी पार्टी के लिए चुनाव से ठीक पहले अच्छा संकेत नहीं माना जा रहा है। 

त्रिवेंद्र सिंह रावत 4 साल तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे लेकिन विधानसभा चुनाव में उतरने की अनिच्छा जाहिर करके उन्होंने शायद अपनी नाखुशी का इजहार किया है। इससे पता चलता है कि पार्टी के अंदर सब कुछ ठीक-ठाक नहीं है।