यूपी पंचायत चुनाव : वोटरों को लुभाने के लिए जलेबी-समोसा! मामला दर्ज

10:48 am Apr 12, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिए शराब पिलाने की बात तो पुरानी हो चुकी है, लेकिन समोसा जलेबी! जी हाँ। यह चौंकने की नहीं, लेकिन हँसने या अपना सिर पीट लेने की बात ज़रूर है। उत्तर प्रदेश के उन्नाव ज़िले में पुलिस ने छापा मार कर दो क्विंटल जलेबी और 1,050 समोसे जब्त किए। ये समोसे-जलेबियाँ पंचायत चुनाव के पहले मतदाताओं में बाँटे जाने थे। 

उन्नाव में हसनगंज गाँव के एक पंचायत चुनाव प्रत्याशी ने ये जलेबियाँ और समोसे बनवाए थे और मतदाताओं के बीच उन्हें बाँटा जाना था। लेकिन पुलिस को इसकी भनक लग गई, पुलिस ने छापा मारा और इन चीजों को जब्त कर लिया गया। 

पुलिस का छापा

स्थानीय अख़बारों के अनुसार, प्रधान पद की प्रत्याशी ने मतदाताओं में बाँटने के लिए दो क्विंटल जलेबी और समोसे बनाने का ऑर्डर दिया गया था। इसकी गोपनीय सूचना पुलिस को भी लग गई थी। जब गाँव में जेलेबी-समोसा बांटा जा रहा था तो इंस्पेक्टर मुकुल प्रकाश वर्मा, संजीव यादव, चौकी इंचार्ज प्रमोद यादव, दरोगा बृजेश, राजेश आदि की टीम ने छापा मार दिया।

पुलिस ने इस मामले में दो मामले दर्ज किए हैं-चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का मामला और कोरोना दिशा निर्देशों के उल्लंघन का। प्रधान पद की प्रत्याशी, उसके पति समेत दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

वैसे यह पता नहीं चल सका कि उन मिठाइयों का क्या हुआ। वे पुलिस के गोदाम में सड़ गए या किसी की पेटपूजा के काम आए। 

इसके पहले पुलिस ने अमरोहा में 100 किलोग्राम रसुगल्ले जब्त किए थे। 'आजतक' के अनुसार, अमरोहा ज़िले के रुखालु गांव में ग्राम प्रधान के लिए चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे चंद्रसेन ने वोटरों को लुभाने के लिए उनमें रसगुल्ले बँटवाने की योजना बनाई थी। लेकिन पुलिस मौके पर पहुँच गई, रसगुल्ले जब्त किए और गड्ढा खोद कर उसमें दफ्न कर दिए। इस मामले में चंद्रसेन के साले को गिरफ़्तार किया गया है।