प्रधानमंत्री मोदी मथुरा में

09:39 pm Nov 23, 2023 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि राजस्थान की वीरभूमि में जन्मीं मीराबाई जी ने भक्ति और अध्यात्म की अमृत धारा बहाकर पूरे भारतवर्ष की चेतना को सींचा और जागृत किया है। वह गुरुवार 23 नवंबर को संत मीराबाई जन्मोत्सव में हिस्सा लेने के लिए यूपी के मथुरा पहुँचे थे। कार्यक्रम का आयोजन संत मीराबाई की 525वीं जयंती के उपलक्ष्य में किया जा रहा है। वह इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल हुए। यह कार्यक्रम संत मीराबाई की स्मृति में साल भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत का भी प्रतीक है।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मथुरा पहुंचे। यह कार्यक्रम मथुरा के रेलवे ग्राउंड में हो रहा है। इसे 'ब्रज राज उत्सव' नाम दिया गया है। मोदी की यात्रा के मद्देनजर एडीजीपी (सुरक्षा) ने सुरक्षा उपायों की व्यापक समीक्षा की है। एएनआई की एक खबर में वीडियो जारी करते हुए कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को दौरे से पहले कृष्ण जन्मभूमि मंदिर में तैयारियां चल रही हैं। हालांकि कृष्ण जन्मभूमि जाने का कोई आधिकारिक कार्यक्रम घोषित नहीं है।

एएनआई के मुताबिक कृष्ण जन्मभूमि ट्रस्ट के सचिव कपिल शर्मा कहते हैं, "यह सभी बृजवासियों के लिए खुशी और गर्व की बात है। बृजवासियों के साथ-साथ यहां मौजूद अन्य लाखों भक्त भी खुश हैं कि पीएम मोदी कार्तिक माह के दौरान मंदिर का दौरा करने वाले हैं।"


मोदी की मथुरा यात्रा का महत्व

पीएम मोदी की यात्रा का समय महत्वपूर्ण है। तीन दिन पहले बांके बिहारी मंदिर कॉरिडोर को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निर्देश जारी किए हैं और कहा कि काम को जल्द से जल्द निपटाया जाए। उसके तीन दिन बाद यात्रा हो रही है। सभी की निगाहें प्रधानमंत्री पर टिकी हैं, क्योंकि भूमि अधिग्रहण सहित गलियारे के लिए शुरुआती बजट की घोषणा राज्य सरकार अभी तक नहीं कर पाई है। हो सकता है कि पीएम मोदी इस पर पहल करके लंबी-चौड़ी घोषणा कर दें। 

पीएम मोदी का मिनट टू मिनट प्रोग्राम अभी सामने नहीं आया है या फिर उसे गुप्त रखा जा रहा है। लेकिन प्रशासन अपनी ओर से कृष्ण जन्मभूमि मार्ग पर सजाने-संवारने में जुटा है। वहां सुरक्षाकर्मी भी तैनात किए जा रहे हैं।

मथुरा का ऐतिहासिक महत्व है। कृष्ण जन्मभूमि और हाईकोर्ट में जन्मभूमि और शाही ईदगाह मस्जिद से संबंधित लंबित मामले की वजह से भी मथुरा राजनीति का खास बिन्दु है। अगला लोकसभा चुनाव दूर नहीं है। यूपी भाजपा और मोदी के लिए राजनीतिक महत्व रखते हैं, क्योंकि सबसे ज्यादा लोकसभा सांसद यूपी से चुने जाते हैं। वैसे भी इस समय राजस्थान और तेलंगाना का चुनाव हो रहा है। इन सारी वजहों से पीएम मोदी की मथुरा यात्रा खास है। तमाम राजनीतिक विश्लेषक पीएम की यात्रा पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।