अयोध्या में पीएम ने किया हवाई अड्डे, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन

04:18 pm Dec 30, 2023 | सत्य ब्यूरो

लोकसभा चुनाव से पहले अयोध्या सुर्खियों में रहने वाली है और यह चुनाव में अहम मुद्दा भी होगी। इसका संकेत पीएम मोदी के अयोध्या दौरे में भी देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री मोदी शनिवार सुबह अयोध्या पहुँचे। राम मंदिर का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा, लेकिन इससे पहले प्रधानमंत्री शनिवार को 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में महर्षि वाल्मिकी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे अयोध्या धाम का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे के चरण 1 को 1450 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया गया है। 

  • प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे, कुछ ही देर में उद्घाटन करेंगे। नवनिर्मित हवाई अड्डे का उद्घाटन करने से पहले पीएम मोदी ने अयोध्या में लता मंगेशकर चौक का दौरा किया। हवाई अड्डे के टर्मिनल भवन का क्षेत्रफल 6500 वर्गमीटर है, जो सालाना लगभग 10 लाख यात्रियों को सर्व करने के लिए तैयार है।

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने दो नई अमृत भारत ट्रेनों और छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्निर्मित अयोध्या धाम जंक्शन रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। 240 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित, तीन मंजिला आधुनिक रेलवे स्टेशन भवन लिफ्ट, एस्केलेटर, फूड प्लाजा, पूजा की जरूरतों के लिए दुकानें, क्लॉक रूम, चाइल्ड केयर रूम, वेटिंग हॉल जैसी सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है।

  • प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य कार्यों से संबंधित लगभग 4,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं।

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शनिवार को अयोध्या पहुंचने पर देशभर से आए कलाकारों के विभिन्न समूहों ने उनका स्वागत किया। 

इससे पहले अयोध्या के मंडलायुक्त गौरव दयाल ने पीटीआई को बताया था कि प्रधानमंत्री के सुबह 10.45 बजे के आसपास अयोध्या हवाईअड्डे पहुंचने की उम्मीद है। हवाईअड्डे पर उतरने के बाद वह सीधे अयोध्या रेलवे स्टेशन जाएंगे जहां वह पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। फिर वह हवाईअड्डे पर लौटेंगे और नये हवाईअड्डा का उद्घाटन करेंगे और उसके बाद एक जन सभा को संबोधित करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन के बीच एक रोड शो करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर वाले और स्वागत का संदेश देने वाले बड़े पोस्टर मंदिर शहर के विभिन्न प्रमुख स्थानों पर लगाए गए हैं।

अयोध्या दौरे से पहले पीएम ने कहा था, 'भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास, कनेक्टिविटी में सुधार और यहां की समृद्ध विरासत के संरक्षण के लिए हमारी सरकार कृतसंकल्प है।'

प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा आगामी राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' से एक महीने से भी कम समय पहले हो रही है। अयोध्या में इस समय भव्य राम मंदिर का निर्माण चल रहा है, जिसका प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शामिल होंगे। प्रतिष्ठा समारोह के करीब बड़ी संख्या में लोगों के अयोध्या आने की उम्मीद है और शहर को इस बड़े दिन के लिए सजाया जा रहा है।

यह सब लोकसभा चुनाव से ऐन पहले हो रहा है। माना जा रहा है कि यह चुनाव मार्च-अप्रैल में होगा। राम मंदिर निर्माण का मुद्दा चुनाव में सबसे बड़े मुद्दों में से एक होगा। बीजेपी राम मंदिर के मुद्दे को दशकों से उठाती रही थी और अब तो अयोध्या में यह बनकर तैयार है।