हाथरस मामले में पूर्व बीजेपी विधायक के ख़िलाफ़ एफ़आईआर

10:25 am Oct 07, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

हाथरस बलात्कार व हत्या मामले में सरकार की फ़जीहत होने के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने बीजेपी के पूर्व विधायक राजवीर सिंह 'पहलवान' के ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज किया है। 

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एफ़आईआर में कहा है कि राजवीर सिंह पहलवान ने अभियुक्तों के समर्थन में एक सभा आयोजित की थी। 

धारा 144 के बीच बैठक

बता दें कि हाथरस में दलित युवती के कथित बलात्कार और हत्या पर बड़ा राजनीतिक तूफान खड़ा हो गया है। पहलवान ने धारा 144 के बीच ही अपने यहां एक बड़ी बैठक रखी थी, जिसमें 500 से ज़्यादा लोगों ने शिरकत की थी। इस बैठक में इस पर ज़ोर दिया गया था कि बलात्कार नहीं हुआ है। इसके अलावा पहलवान ने यह भी मांग की थी कि अभियुक्त ही नहीं, पीड़िता के परिजनों के भी पॉलीग्राफिक टेस्ट कराए जाएं। यह बैठक उस समय हुई जब पूरे इलाक़े में धारा 144 लगाया गया था। 

लेकिन दूसरी ओर पुलिस ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे विपक्षी दलों के लोगों पर जम कर लाठियाँ भांजी थीं। समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोकदल, कांग्रेस और भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं को बुरी तरह पीटा गया था। भीम आर्मी के 500 से अधिक लोगों पर मामला दर्ज कर दिया गया।

विपक्ष पर सितम, अपनों पर रहम

पुलिस ने सोमवार को ही विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं पर कई धाराएं लगा दी थीं और उनके ख़िलाफ़ एफ़आईआर दर्ज किया था। इसमें राजद्रोह, सांप्रदायिक दंगा भड़काने, आपराधिक साजिश और अंतरराष्ट्रीय साजिश तक के आरोप शामिल हैं।

इस पर उत्तर प्रदेश पुलिस की बहुत ही तीखी आलोचना हुई थी। समझा जाता है कि बहुत अधिक आलोचना के बाद अब पुलिस ने संतुलन दिखाने के लिए सत्तारूढ़ दल के पूर्व विधायक के ख़िलाफ़ भी एफआईआर दर्ज कराया है। 

कहाँ थी उत्तर प्रदेश पुलिस

दूसरी ओर,  बीते रविवार को आया एक नया वीडियो आया। वीडियो विस्फोटक है और कांग्रेस ने इसे तमाम ट्विटर हैंडलों पर तेजी से दौड़ा दिया है। वीडियो में दो युवक बैठे हैं। उनमें से एक युवक चिल्लाकर कहता है- ‘इसको सीबीआई पर भरोसा नहीं है, इसको एसआईटी पर भरोसा नहीं है, इसको कानून पर भरोसा नहीं है, एक बार मुलाक़ात कर, हम तुझे भरोसा दिलाएंगे।’ 

युवक आगे कहता है, ‘जो तू यहां राजनीति कर रहा है ना, तुझे भरोसा दिला देगा...। एक बार भरोसा दिला बेटा, बाहर आ। तेरे से मुलाक़ात करने तेरे भाई आए हैं बड़े... जल्दी आ।’ बगल में बैठा युवक कहता है- ठाकुर घर में पैदा होना...। आगे वह कुछ और भी कहता है। कहा जा रहा है कि ये लोग पीड़िता के परिवार को धमकी दे रहे हैं और उसके गांव के आसपास ही बैठे हैं।