सपा के पूर्व महासचिव अमर सिंह का सिंगापुर में निधन

05:24 pm Aug 01, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय महासचिव अमर सिंह का शनिवार को सिंगापुर में निधन हो गया है। उनकी उम्र 64 साल थी और वह काफ़ी समय से अस्पताल में भर्ती थे। अमर सिंह इन दिनों राज्यसभा के सांसद थे। 

किसी समय समाजवादी पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव के बेहद क़रीबियों में शुमार रहे अमर सिंह ने मतभेदों के चलते 2010 में पार्टी छोड़ दी थी। इसके बाद उन्होंने राष्ट्रीय लोकमंच का गठन किया था और उत्तर प्रदेश में अपने दम पर सियासी आधार बनाने की कोशिश की थी। 

अमर सिंह के साथ ही जया प्रदा ने भी समाजवादी पार्टी को अलविदा कह दिया था। पिछले लोकसभा चुनाव में जया प्रदा ने उत्तर प्रदेश की रामपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ा था लेकिन उन्हें समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार आज़म ख़ान के हाथों हार मिली थी। 

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले अमर सिंह की बीजेपी से नजदीकी बढ़ गई थी और माना गया था कि उनके कहने पर ही बीजेपी ने जया प्रदा को टिकट दिया था। 

बताया जाता है कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राम गोपाल यादव से सियासी अदावत बढ़ने के कारण ही अमर सिंह को पार्टी छोड़नी पड़ी थी और इन दोनों के बीच सुलह कराने में मुलायम सिंह भी नाकामयाब रहे थे। कहा जाता है कि राम गोपाल यादव के साथ ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव और आज़म ख़ान भी अमर सिंह को नापसंद करते थे।