कांग्रेस नेताओं के विमान लखनऊ एयरपोर्ट पर नहीं उतरने देने का आदेश

10:48 am Oct 04, 2021 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि लखीमपुर खीरी में इसके नेताओं को जाने से रोका जा रहा है। प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने के बाद अब छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के उप मुख्यमंत्री एसएस रंधावा को लखनऊ में हवाई हड्डे पर उतरने की इजाजत नहीं दी गई है। रिपोर्ट है कि रविवार को कथित तौर पर मंत्री के बेटे की कार से कुचलकर 4 किसानों के मारे जाने और हिंसा में 4 अन्य लोगों की मौत के बाद लखीमपुर खीरी ज़िले में निषेधाज्ञा लगा दी गई है। हालाँकि, इसको लेकर भूपेश बघेल ने सवाल उठाए हैं। 

उन्होंने ट्वीट कर पूछा है कि जब निषेधाज्ञा लखीमपुर में है तो लखनऊ में उतरने से क्यों रोका जा रहा है। 

बघेल ने ट्वीट के साथ एयरपोर्ट प्राधिकरण को जारी यूपी सरकार का आदेश भी ट्वीट किया है। उसमें लिखा है, 'लखीमपुर खीरी में घटित घटना के बाद क़ानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है।' इसके साथ एयरपोर्ट के अधिकारियों को संबोधित उस आदेश में लिखा गया है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री और पंजाब के उपमुख्यमंत्री को चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लखनऊ में उतरने की अनुमति नहीं दें। 

कांग्रेस ने इसको लेकर जबरदस्त हमला किया है। इसने कहा है कि क्या उत्तर प्रदेश में नागरिक अधिकार स्थगित कर दिए गए हैं। 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर ज़िले में प्रदर्शन करने जा रहे किसानों को कथित रूप से कार से रौंद कर मार देने के आरोप के बाद बवाल मचा है। आरोप है कि लखीमपुर सांसद व केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे मोनू की कार से यह हादसा हुआ है। 4 किसानों की मौत कार से कुचलकर हुई है जबकि चार अन्य लोगों की मौत हिंसा में हुई है। कई अन्य घायल हुए हैं। कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी मारे गए उन किसानों के परिवारों से मिलने जा रही थीं तो उनको हिरासत में ले लिया गया। 

कांग्रेस ने एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें दिखता है कि पुलिस वालों पर प्रियंका नाराज़ हो रही हैं। वह पुलिसकर्मी से कहती हैं, 'वारंट निकालो, ऑर्डर निकालो। नहीं तो मैं यहां से नहीं हिल रही हूं। और अगर आप मुझे उस कार में डाल देंगे तो मैं अपहरण का आरोप लगाऊंगी। और आरोप पुलिस पर नहीं बल्कि आप पर होगा।' एक अन्य ट्वीट में कांग्रेस ने कहा है, 'श्रीमती प्रियंका गांधी जी के कपड़े खींचे जा रहे हैं। पुलिस के द्वारा भोर के अंधेरे में उनके हाथ मोड़े जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी ! तानाशाही लाख कर लो, हम अन्याय और नफरत के खिलाफ कुर्बानी देने वाले लोग हैं। झुकेंगे नहीं, लड़ेंगे...।'

मायावती ने भी कहा है कि उनके नेता को नज़रबंद कर लिया गया है। उन्होंने ट्वीट किया, 'बीएसपी के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद श्री एससी मिश्र को कल देर रात यहाँ लखनऊ में उनके निवास पर नजरबन्द कर दिया गया जो अभी भी जारी है ताकि उनके नेतृत्व में पार्टी का प्रतिनिधिमण्डल लखीमपुर खीरी जाकर किसान हत्याकाण्ड की सही रिपोर्ट न प्राप्त कर सके। यह अति-दुःखद व निन्दनीय।'