आगरा में दो ब्रह्म कुमारियों ने जान दी, लिखा- आरोपियों को आसाराम जैसी सजा मिले

02:17 pm Nov 11, 2023 | सत्य ब्यूरो

आगरा पुलिस ने कहा है ब्रह्मकुमारी आश्रम में दो बहनों ने जान दे दी है। दोनों ब्रह्मकुमारी थे। पुलिस के मुताबिक यह घटना आगरा के जगनेर इलाके में हुई। आठ साल पहले ब्रह्माकुमारी संप्रदाय में दीक्षित दोनों भाई-बहनों ने शुक्रवार देर रात आत्महत्या की। पुलिस के मुताबिक दोनों ने अपने परिवार, संगठन और यूपी के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर आश्रम के चार लोगों के एक समूह को अपनी खुदकुशी का जिम्मेदार ठहराया है। बहन ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर इन चारों को बलात्कार के मुजरिम कथित धर्मगुरु आसाराम जैसी सजा दिलाने को कहा है। 

पुलिस ने कहा कि इनकी पहचान एकता सिंघल (37) और शिखा सिंघल (34) के रूप में हुई। दोनों एक साल से आगरा के जगनेर इलाके में आश्रम में रह रही थीं। शुक्रवार रात करीब 11 बजे दोनों मृत पाई गईं। पुलिस ने कहा कि उन्होंने अपनी जिंदगी खत्म करने से पहले ब्रह्माकुमारीज समूह और अपने परिवार के सदस्यों को व्हाट्सएप पर अपने स्यूसाइड नोट भी भेजे थे।

खेरागढ़ के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) महेश कुमार ने कहा-  “दोनों बहना का भाई सोनू, जो आश्रम से लगभग 13 किमी दूर रहता है, अपने मोबाइल पर संदेश मिलने के बाद वहां पहुंच गया था। हमने दोनों स्यूसाइड नोट और उनके फोन अपने कब्जे में ले लिए हैं।' दोनों बहनों ने आश्रम के चार पदाधिकारियों पर उनके 25 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगाया। इन्होंने आश्रम के तीन पुरुषों और एक महिला पर अनैतिक संबंधों को लेकर भी आरोप लगाए हैं। दोनों बहनों पर आश्रम में रात में रुकने का दबाव डाला जाता था। 

पुलिस ने कहा कि आश्रम के जिन चार लोगों पर आरोप लगाए गए हैं, उनके खिलाफ जगनेर पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है। एसीपी कुमार ने कहा, "हमने आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीमों का गठन किया है जो फिलहाल फरार हैं।"

ब्रह्मकुमारी संगठन देश का एक बड़ा संगठन हैं। जिनमें सबसे ज्यादा महिलाओं की संख्या है। इसके आश्रम खासतौर पर उत्तर भारत में कई शहरों में हैं। इसका मुख्यालय माउंट आबू में है। 

आगरा में हुई खुदकुशी की सनसनीखेज घटनाओं पर जहां राजनीतिक दल चुप हैं, वहां राजस्थान के दौसा में एक बच्ची से पुलिसकर्मी द्वारा रेप किए जाने की घटना को मीडिया में खूब उछाला जा रहा है। भाजपा के राष्ट्रीय और प्रदेश स्तरीय नेता इस घटना के बारे में जमकर सोशलमीडिया पर बयानबाजी कर रहे हैं और घटना के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। लेकिन यूपी की इस घटना पर कोई नहीं बोल रहा है, जिसमें दोनों बहनों ने ब्रह्माकुमारी आश्रम के चार पदाधिकारियों पर अनैतिक कार्यकरने का आरोप लगाया है।