याचिका दायर- कन्याकुमारी से मोदी का मीडिया प्रसारण आचार संहिता का उल्लंघन

02:16 pm Jun 01, 2024 | सत्य ब्यूरो

तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) ने मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है और दावा किया है कि राज्य के कन्याकुमारी जिले में विवेकानंद रॉक पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का बहुप्रचारित ध्यान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए वोट हासिल करने का एक गुप्त प्रयास है।

वकील और टीएनसीसी सदस्य एपी सूर्यप्रकाशम और छह अन्य वकीलों ने याचिका में पीएम मोदी को "अपने सरकारी पद का दुरुपयोग" करने से रोकने के लिए केंद्रीय चुनाव आयोग (ईसीआई) को निर्देश देने की मांग की गई है। याचिका दायर करने वाले कांग्रेस के पदाधिकारी हैं।

इस याचिका को अभी तक हाईकोर्ट की रजिस्ट्री ने चिह्नित नहीं किया है। याचिका में दावा किया गया है कि मोदी का तीन दिवसीय लंबा ध्यान जो 30 मई को शुरू हुआ और व्यापक रूप से प्रसारित और प्रसारित किया जा रहा है, विपक्षी दलों के नुकसान के लिए काम करेगा और इस तरह का प्रसारण आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का उल्लंघन है।

याचिका में कहा गया कि “7वें चरण का मतदान 1 जून, 2024 को है। 30 मई 2024 की शाम से किसी भी तरह का प्रचार बंद हो चुका है और किसी भी राजनीतिक दल या प्रधानमंत्री को किसी भी रूप में प्रचार या प्रचार करने की अनुमति नहीं है। लेकिन अब इसके जरिए प्रचार किया जा रहा है।“

याचिका में कहा गया है कि सातवें चरण के दौरान स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के हित में तुरंत आवश्यक कदम उठाने के लिए भारत के चुनाव आयोग को निर्देश जारी करना उचित है।

याचिका में तमिलनाडु के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को यह अंतरिम निर्देश देने की भी मांग की गई है कि वे पर्यटकों और हिंदू श्रद्धालुओं को पीएम की यात्रा के दौरान विवेकानंद रॉक मेमोरियल जाने से न रोकें।