टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने की संन्यास की घोषणा

08:33 pm Sep 15, 2022 | सत्य ब्यूरो

टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने खेल से संन्यास लेने की घोषणा की है। इस बार लंदन में लेवर कप उनका आख़िरी मैच होगा। यह प्रतियोगिता अगले महीने होने वाली है।

20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन फेडरर दुनिया में अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। वह फ़िलहाल 41 साल के हैं। पिछले दो वर्षों में उनके घुटने के तीन ऑपरेशन हुए हैं। इससे पहले उनका आखिरी प्रतिस्पर्धी मैच 2021 के विंबलडन में हुआ था जब वह पोलैंड के ह्यूबर्ट हर्काज़ के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में हार गए थे। उन्होंने संन्यास की घोषणा करते समय अपने 24 साल के करियर की यादें साझा कीं। स्विट्जरलैंड के इस महान खिलाड़ी ने कहा कि उनके शरीर ने उन्हें इसका साफ़ संदेश दिया है। फेडरर ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट के ज़रिए अपने फ़ैसले की घोषणा की। 

फेडरर ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम वर्ष 2003 में जीता था। तब उन्होंने विंबलडन खिताब जीता था। वह तब से 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 1 फ्रेंच ओपन, 8 विंबलडन और 5 यूएस ओपन खिताब जीत चुके हैं। 

टेनिस में फेडरर ने एक ऐसी छाप छोड़ी है जिसका आने वाले वर्षों में मुकाबला करना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद कठिन होगा।

संन्यास के साथ ही फेडरर ने इसकी पुष्टि की कि वह टेनिस से जुड़े रहेंगे लेकिन 23 सितंबर से शुरू होने वाला लेवर कप दौरे पर उनका अंतिम टूर्नामेंट होगा।

ट्विटर पर जारी एक वीडियो संदेश में फेडरर ने कहा, 'जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते हैं, पिछले तीन वर्षों में मैंने चोटों और सर्जरी के रूप में चुनौतियों का सामना किया है। मैंने पूर्ण प्रतिस्पर्धी फॉर्म में लौटने के लिए कड़ी मेहनत की है। लेकिन मैं अपने शरीर की क्षमताओं और चुनौतियों को भी जानता हूँ, और इसका संदेश मुझे हाल ही में मिला है। मैं 41 साल का हूँ।'

उन्होंने आगे कहा, 'मैंने 24 वर्षों में 1,500 से अधिक मैच खेले हैं। टेनिस मेरे साथ पहले से कहीं अधिक उदारता से पेश आया है, और अब मुझे यह पहचानना चाहिए कि मेरे प्रतिस्पर्धी करियर को समाप्त करने का समय कब है।'

फेडरर ने आखिरी ग्रैंड स्लैम खिताब 2018 में जीता था जब उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन के ताज को बरकरार रखा था। फेडरर 2019 में विंबलडन के फाइनल में पहुंचे लेकिन वह सर्बिया के स्टार नोवाक जोकोविच से हार गए थे।

फेडरर अब तक 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं। ऐसा करने वाले फेडरर पहले खिलाड़ी बने थे। हालाँकि बाद में राफेल नडाल उनसे आगे निगल गए और उन्होंने अब तक सबसे ज़्यादा 22 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। नोवाक जोकोविच ने अब तक 21 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। उन्हें 2022 में यूएस ओपन और ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने से रोक दिया गया था।