आईपीएल : 900 लोग, 90 कमेंटेटर, आर्टिफ़शियल इंटेलीजेंस से होगा प्रसारण

06:12 pm Apr 08, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फ़ॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) ने इंडियन प्रीमियर लीग और घरेलू क्रिकेट के प्रोडक्शन व ब्रॉडकास्टिंग का अधिकार तीन साल के लिए स्टार नेटवर्क को दिया है। इससे यह साफ़ हो गया कि आईपीएल 2021 का ब्रॉडकास्टिंग व प्रोडक्शन का काम यही कंपनी करेगी। बीसीसीआई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों का प्रोडक्शन अपने पास ही रखा है। 

बीसीसीआई का 2018 का क़रार पिछले साल ही खत्म हो गया, इस साल उसने स्टार नेटवर्क को एक बार फिर यह काम दिया है। इससे आईपीएल के प्रसारण में अंतिम समय कोई दिक्क़त नहीं होगी। 

52 दिनों तक चलने वाले आईपीएल 2021 के प्रसारण के लिए 90 कमेंटेटर्स समेत 900 कर्मचारी तैनात किए गए हैं, जिनमें प्रोड्यूसर, इंजीनियर व ब्रॉडकास्टिंग वगैरह से जुड़े हुए लोग हैं।

बायो बबल

कोरोना को देखते हुए चार बायो बबल टीमेंं बनाई गई हैं, इनमें से तीन टीमें मुंबई में रहेंगी और एक टीम चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, कोलकाता और दिल्ली का काम देखेगी।

बायो बबल टीम उसे कहते हैं, जिसमें शामिल लोगों को क्वरेन्टाइन करने के बाद बाहरी दुनिया से बिल्कुल अलग कर दिया जाता है, वे किसी बाहरी आदमी के संपर्क में नहीं रहते और कहीं बाहर नहीं जा सकते, उस टीम में बाहर का कोई आदमी नहीं जा सकता। 

इसके अलावा इस बार प्रसारण व प्रोडक्शन में आर्टिफ़िशिल इंटेलीजेंस व वर्चुअल रियलीट जैसे तकनीकों का इस्तेमाल भी किया जाएगा। इसमें मिस्क्ड रियलटी क्रिकेट एनलिसिस तकनीक का प्रयोग भी किया जाएगा। 

यह व्यवस्था की गई है कि कमेंटेटर फैन्स से मिलने जुलने का काम भी वर्चुअल फैन्स वॉल पर करेंगे, जैसाकि यूरोपीय फुटबाल टूर्नामेंटों में हो रहा है। इसके तहत कोई फैन किसी कमेंटेचर से वर्चुअल मुलाकात कर सकता है।

बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुई, जब बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने इसकी स्थापना की थी। इसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई में होता है।

2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब उसे आधिकारिक तौर पर ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। बीसीसीआई के मुताबिक, 2015 आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 18.2 करोड़ डॉलर का योगदान किया था।

 राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब एक बार जीता है जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है।