पेरिस ओलंपिक: 257 सदस्यीय भारतीय टीम में खिलाड़ी कम, सहायक कर्मचारी ज्यादा

09:18 am Jul 18, 2024 | सत्य ब्यूरो

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय दल का आकार तो बड़ा है लेकिन खिलाड़ी कम हैं। तीन साल पहले हुए टोक्यो ओलंपिक के मुकाबले पेरिस में भारतीय दल में कम खिलाड़ी होंगे। लेकिन टीम में कोच और सहायक कर्मचारियों की भरमार है। खेल मंत्रालय ने बुधवार को इस सूची को मंजूरी दी। भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि 117 एथलीट 26 जुलाई को 8 दिनों में शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। इनका साथ देने के लिए 140 सहायक कर्मचारी होंगे। बता दें कि भारत ने टोक्यो में 121 एथलीट भेजे थे। पूरा दल 228 लोगों का था। यानी इस बार टोक्यो से बड़ा भारतीय दल जा रहा है। लेकिन खिलाड़ी कम हैं।

खेल मंत्रालय ने कहा कि पेरिस आयोजन समिति के मानदंडों के अनुसार तय सीमा को ध्यान में रखते हुए 67 सहायक कर्मी खेल गांव के अंदर रहेंगे। इसके अलावा, 72 अतिरिक्त कोचों और अन्य सहायक कर्मचारियों को सरकार के खर्चे पर मंजूरी दी गई है, और वे खेल गांव के बाहर दूसरे स्थानों पर रहेंगे। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन की प्रमुख और पूर्व खिलाड़ी पीटी उषा ने कहा कि टोक्यो और पेरिस के बीच स्पष्ट अंतर एथलीटों और सहयोगी स्टाफ के बीच बेहतर अनुपात है। उषा ने बुधवार को एक बयान में कहा, "एथलीटों और सहयोगी स्टाफ के बीच सामान्य 3:1 अनुपात के बजाय, हमने इसे 1:1 से थोड़ा बेहतर अनुपात में बदलने के लिए कड़ी मेहनत की है।"

सरकार की सूची कुछ पहलुओं पर रोशनी डालती है। एथलेटिक्स और शूटिंग, जिसमें रिजर्व सहित कुल 50 एथलीट हैं, सबसे अधिक सहायक अधिकारी (35) होंगे। अकेले निशानेबाजी में, 21 एथलीटों के रिकॉर्ड तोड़ने वाले दल के साथ 18 अधिकारी जाने के लिए तैयार हैं। कुश्ती के मामले में, 6 सदस्यीय दल के लिए कुल 12 स्टाफ सदस्यों को रखा गया है।

अंतिम पंघाल का मामलाः हरियाणा की नामी महिला पहलवान अंतिम पंघाल के कोच और फिजियोथेरेपिस्ट को भारतीय दल में नहीं रखा गया है। पीटी उषा ने इसके लिए भारतीय कुश्ती संघ की आलोचना की। अंतिम पंघाल के कोच भगत सिंह, फिजियोथेरेपिस्ट हीरा और स्पारिंग पार्टनर विकास के लिए वीजा का इंतजार हो रहा है। हालांकि इनके लिए भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन ने सिफारिश की थी। पीटी उषा ने कहा, "अपने विवेक से (आईओए द्वारा नियुक्त) कुश्ती का प्रबंधन करने वाली तदर्थ समिति ने ओलंपिक खेलों की आयोजन समिति को भेजे गए नामों की लंबी सूची में अंतिम के कोच या फिजियोथेरेपिस्ट के नाम को शामिल नहीं करने का फैसला किया।"

पीटी उषा ने कहा- “यह अजीब है कि जिम्मेदार अधिकारियों, जिन्होंने एथलीटों, कोचिंग और सहायक कर्मचारियों की लंबी सूची को मंजूरी दी है, ने भगत सिंह या हीरा या विकास को शामिल करने की सिफारिश करना उचित नहीं समझा। कुछ दिन पहले अंतिम के पिता के आईओए में आने के बाद ही मैंने उन्हें मंत्रालय से मंजूरी दिलाने के लिए कदम उठाया था।“

भारत जापान के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के इतिहास में अपने सर्वश्रेष्ठ मेडल के साथ कुल सात पदक लेकर लौटा था। भारत के पांच खेल संघों ने संयुक्त रूप से लगभग 10 पदक का अनुमान इस बार लगाया है। पिछले टोक्यो ओलंपिक में, भारत ने सात पदक जीते थे, जिसमें भाला फेंक में नीरज चोपड़ा का ट्रैक और फील्ड में पहला गोल्ड भी शामिल था। यह ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। पेरिस के लिए, भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने अनुमान लगाया है कि दो पदक मिल सकते हैं। मुक्केबाजी में तीन पदक की भविष्यवाणी की गई है, बैडमिंटन में "दो-तीन" पदक की संभावना जताई गई है जबकि तीरंदाजी और भारोत्तोलन में एक-एक पदक मिल सकता है।

सभी की निगाहें मुख्य रूप से टोक्यो से लौटने वाले पदक विजेताओं पर ही हैं। उन्हीं खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद ज्यादा की जा रही है। जिन पर उम्मीदें टिकी हुई हैं, उनमें बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु और टेबल टेनिस दिग्गज अचंता शरथ कमल हैं। पुरुष हॉकी टीम कम से कम कांस्य या उससे पदक ला सकती है। भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलिना बोर्गोहेन से भी पदक की उम्मीदें हैं।