ओलंपिक 2024: मनु भाकर-सरबजोत सिंह ने शूटिंग में भारत को दिलाया कांस्य

02:20 pm Jul 30, 2024 | सत्य ब्यूरो

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने ओलंपिक खेलों में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। भारतीय जोड़ी ने कोरियाई जोड़ी को 16-10 से हराया।

मनु ने सरबजोत के साथ मिलकर सोमवार को10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स टीम मुकाबले के कांस्य प्लेऑफ़ में जगह बनाकर खुद को दूसरे ओलंपिक पदक की दौड़ में डाला था। 22 वर्षीय भाकर रविवार को 10 मीटर महिला एयर पिस्टल स्पर्धा में ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतने के बाद मिक्स टीम क्वालीफिकेशन में आईं थीं।

मनु ने ओलंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बनकर इतिहास रचा, जबकि पुरुष स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा कर रहे सरबजोत पोडियम फिनिश से चूक गए। हालाँकि, मंगलवार की जीत ने मनु की विरासत को मजबूत किया है, क्योंकि अब वह एक ही ओलंपिक खेलों में कई पदक जीतने वाली स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट हैं।

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय खेलों में कुछ बेहतरीन ओलंपिक एथलीट देखे गए हैं। केडी जाधव, मेजर ध्यानचंद, कर्णम मल्लेश्वरी, अभिनव बिंद्रा (पहले व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता), शाइना नेहवाल, सुशील कुमार, पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा और कई अन्य लोगों ने देश का गौरव बढ़ाया है। हालाँकि, उनमें से कोई भी एक ही ओलंपिक में कई पदक जीतने की उपलब्धि हासिल नहीं कर सका। लेकिन मनु मील का पत्थर साबित हो रही है। 22 साल की उम्र में मनु ने अपने खेल में कई पदक जीतने का खिताब हासिल किया है। पर ठहरिए। मनु के पास अब 25 मीटर एयर राइफल मुकाबले में हिट होने पर पदकों की हैट्रिक बनाकर अकल्पनीय करने का मौका है। यानी मनु को अगर तीसरा मेडल मिला तो वो इतिहास रच देंगी। कभी किसी भारतीय खिलाड़ी को एक ही ओलंपिक में यह गौरव हासिल नहीं हुआ है।

मंगलवार के ताजा मुकाबले में रेस-टू-16-पॉइंट प्रारूप का पालन किया गया, जिसमें 16 अंकों तक पहुंचने वाली पहली जोड़ी को विजेता घोषित किया गया। कोरियाई निशानेबाजों ने 20.5 अंकों के साथ मजबूत शुरुआत की, जबकि भारत के मनु और सरबजोत ने 18.8 अंक हासिल किए, जिससे कोरिया को पहले दो अंक मिले। दूसरी सीरीज में, कोरिया ने 19.9 का स्कोर किया, लेकिन मनु के 10.7 और सरबजोत के 10.5 के स्कोर के साथ, भारत ने स्कोर 2-2 से बराबर कर लिया।

अगले राउंड में, सरबजोत और मनु दोनों ने 10.4 का स्कोर किया, कुल 20.8 अंक बन गए। कोरिया की जोड़ी का कुल स्कोर 19.8 था, जिससे भारत को 4-2 की बढ़त मिल गई। इसके बाद भारत ने एक और सीरीज जीत के साथ अपनी बढ़त 6-2 कर ली, क्योंकि मनु और सरबजोत ने कोरिया के 20.5 के मुकाबले 20.7 का स्कोर किया।