आईपीएल : शुभमन गिल की जगह नारायण ओपनिंग करें तो?

01:04 pm Apr 24, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में शनिवार कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमों के बीच मुक़ाबला होने वाला है। दोनों ही टीमों का अभी तक प्रदर्शन काफी लचर रहा है। इसी का नतीजा है कि अंकतालिका में दोनों ही टीमों को ढूंढ़ने के लिए सबसे नीचे से देखना पड़ता है। अंकतालिका में राजस्थान की टीम आखिरी यानी 8वें पायदान पर है तो केकेआर की टीम एक पायदान ऊपर सातवें पायदान पर है। दोनों ही टीमों ने 4-4 मैच खेले हैं और 1-1 मैच ही जीता है।

केकेआर की बात करें तो ओपनिंग युवा बल्लेबाज़ शुभमन गिल उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। उन्होंने अभी तक खेले गए 4 मैचों में केवल 69 रन ही बनाए हैं। ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले इस युवा बल्लेबाज से केकेआर को काफी उम्मीदें रही होंगी। लेकिन पिछले चार मैचों में इस बल्लेबाज ने 15, 33, 21 और 0 स्कोर कर सबको निराश किया है।

शुभमन गिल

इस बल्लेबाज के इस ख़राब प्रदर्शन के कारण ही आज के मैच में टीम में बदलाव की उम्मीद की जा रही है। और इस दौरान सबके मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि क्या केकेआर को सुनील नारायण के साथ एक बार फिर चांस लेना चाहिए। और उनको बल्ले के साथ भी पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा जाना चाहिए?

सुनील नारायण

इसके साथ ही गिल की जगह किसी ऑलराउंडर खिलाड़ी को तवज्जो दी जानी चाहिए? क्योंकि नितीश राणा अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं तो कम से कम अपने साथी खिलाड़ी से बेहतर दिखे हैं।

आज के मैच में केकेआर की टीम में कुछ बदलाव को लेकर पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज और केकेआर के स्टार खिलाड़ी रह चुके अजीत अगरकर ने कहा है कि नारायण को अभी ऊपर बल्लेबाजी के लिए भेजने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि केकेआर के पास दो अच्छे खिलाड़ी हैं। नारायण को तो वे किसी भी स्थान पर खिला सकते हैं। वह तो हमेशा उनके पास विकल्प हैं।

केकेआर

अगरकर ने कहा -

शुभमन गिल अभी ठीक हैं, उनको अधिक रन बनाने की जरूरत है। वह चेन्नई के खिलाफ मैच में अच्छे दिख रहे थे। वह एक शानदार खिलाड़ी हैं, और वह आपका भविष्य हैं। अगर आप चार मैचों के बाद ही किसी को बाहर कर देते हैं तो इससे आप कभी भी अपनी टीम की मदद नहीं करते हैं।


अजीत अगरकर

पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज ने कहा कि नितीश राणा का अभी तक का टूर्नामेंट अच्छा रहा है। इसलिए मुझे नहीं लगता कि उनको बदलना चाहिए। हां, सुनील नारायण के रूप में हमेशा एक विकल्प है लेकिन अगर सुनील नारायण आखिर में आकर ताबातोड़ रन बनाते हैं तो वो केकेआर के लिए अच्छा होगा।

केकेआर

अगरकर ने कहा कि यह सिर्फ इतना है कि उन्हें एक टीम के रूप में बेहतर खेल खेलने की जरूरत है। सिर्फ शीर्ष के एक या दो खिलाड़ियों को बदलने की बात नहीं है। मुझे लगता है, वे सामूहिक रूप से अभी तक अच्छे नहीं रहे हैं।

केकेआर के पास कई आक्रामक खिलाड़ी

केकेआर के पास कम असरदार रहे शीर्ष क्रम के अलावा कई और धाकड़ बल्लेबाज भी हैं। जैसे - आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक और पैट कमिंस। इन खिलाड़ियों ने चेन्नई के ख़िलाफ़ अच्छा खेल दिखाया था और ये खिलाड़ी आज चाहेंगे कि वे जिम्मेदारी से खेलकर टीम की जीत के नायक बनें।

कोलकाता नाइट राइडर्स का संभावित प्लेइंग इलेवन 

नितिश राणा, शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, सुनील नरेन, इयोन मोर्गन (कप्‍तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी/शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती, प्रसिद्ध कृष्‍णा।

राजस्‍थान रॉयल्‍स का संभावित प्‍लेइंग इलेवन 

जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल/मनन वोहरा, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, जयदेव उनादकट/श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया, मुस्‍ताफिजुर रहमान