आईपीएल : 'जोफ़्रा आर्चर का न होना राजस्थान के लिए बड़ा झटका'

02:19 pm Apr 12, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

हालांकि राजस्थान रॉयल्स के पास एक से बढ़ कर एक बल्लेबाज हैं और सोमवार को मैच उस वानखेड़े स्टेडियम पर होगा, जिसे बल्लेबाजों का पिच माना जाता है, लेकिन उसे सबसे ज़्यादा जो बात खलेगी, वह है तेज़ गेंदबाज जोफ़्रा आर्चर की ग़ैर-मौजूदगी। टीम के निदेशक कुमार संगकारा ने भी इसे माना है और कहा है यह टीम के लिए बहुत बड़ा झटका है। 

तेज गेंदबाजी के इस जादूगर के हाथ में जनवरी महीने में ही चोट लगी, उन्होंने मार्च में उसका ऑपरेशन कराया, लेकिन वह अभी भी खेलने की स्थिति में नहीं है।

मैं और संजू, दोनों ही इस बात पर सहमत हैं कि यह बहुत बड़ा झटका है। जोफ़्रा हमारी तैयारी के बेहद अहम हिस्सा हैं और उनका न होना वाकई में बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।


कुमार संगकारा, निदेशक, राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान की टीम में उनकी जगह क्रिस मॉरिसन लेंगे जो बहुत ही मंहगे खिलाड़ी हैं, लेकिन मैदान में वह जोफ़्रा की कमी महसूर होने देंगे या नहीं, यह जल्द ही मालूम हो जाएगा। 

कुमार संगकारा इसे सकारात्मक रूप से देखते हैं। उनका मानना है कि 'कार्तिक त्यागी जैस युवा खिलाड़ियों के लिए यह सुनहरा मौका है और उन्हें आगे बढ़ कर अच्छा प्रदर्शन कर खुद को साबित कर सकते हैं।' 

कुमार संगकारा, निदेशक, राजस्थान रॉयल्सfacebook.com/Official.Kumar.Sangakkara

कार्तिक त्यागी पर भरोसा

कार्तिक त्यागी ने आईपीएल के पिछले सीज़न में संयुक्त अरब अमीरात में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था, उन्होंने इंडिया अंडर 19 की टीम में भी अच्छा खेल दिखाया था। 

संगकारा ने उम्मीद जताई है कि आर्चर बाद के मैचों के लिए उपलब्ध होंगे और ‘आईपीएल में अपनी भूमिका निभाएंगे’। बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से तेज़ गेंदबाजी राजस्थान रॉयल्स के लिए कमजोर कड़ी रही है और उनके सबसे अनुभवी गेंदबाज जयदेव उनादकट दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। 

लेकिन टीम को उनादकट ही नहीं, दूसरों पर भी भरोसा है। बाएं हाथ के चेतन सकारिया और बेहद प्रतिभाशाली कार्तिक त्यागी का भी विकल्प हैं।

संगकारा ने कहा,

"ज्यादातर विकेट बल्लेबाजी के लिए अच्छे हैं। ऐसे में आपके पास कौशल होना चाहिए। हमारे पास कार्तिक त्यागी हैं, जिन्होंने पिछले सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, हमारे पास कुलदीप यादव (जूनियर) और चेतन सकारिया के रूप में नए अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज हैं।"


कुमार संगकारा, निदेशक, राजस्थान रॉयल्स

इसी तरह राजस्थान के पास दूसरे विकल्प भी हैं। टेवटिया को इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज के टीम में चुना गया था, लेकिन फ़िटनेस टेस्ट में वह नाकाम रहे। संगकारा ने कहा, "दबाव हमेशा रहता है. चाहे वह संजू हो या राहुल (तेवतिया), यह वास्तविकता है कि वे आप से हमेशा अपेक्षाएं रहेंगी और आपको दबाव का सामना करना होगा। हर किसी के पास इससे निपटने का तरीका होता है।"