आईपीएल : मुंबई की बैटिंग बैटरी का मुक़ाबला कोलकाता के बोलिंग पैक से

01:31 pm Apr 13, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न में मंगलवार को कोलकाता नाइट राइडर्स का मुक़ाबला मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स के साथ होगा। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में होने वाला यह मैच कोलकाता के लिए बेहद अहम है क्योंकि पिछले सीज़न में उसका प्रदर्शन बहुत ही खराब था और वह प्ले ऑफ़ स्टेज तक भी नहीं पहुँच सका था।

ऐसे में उसे चैंपियन का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन यह दिलचस्प बात है कि आईपीएल 2021 के अपने पहले मैच में केकेआर ने जीत हासिल की थी। इससे उसका हौसला तो बढ़ा हुआ है ही, उसके समर्थकों के बीच भी उत्साह है कि टीम फॉर्म में आ गई है। 

सबकी नज़र मुंबई इंडियंस के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक पर होगी, जो दक्षिण अफ्रीका से भारत पहुँच तो चुके हैं, लेकिन वह अब तक क्वरेन्टाइन में थे। यह तय नहीं है कि वह मंगलवार की मैच में मैदान पर उतरेंगे या नहीं।

यदि वे मैदान पर उतरते हैं तो निश्चित रूप से मुंबई के लिए बड़ी बात होगी। 

कौन बैठेगा मैच के बाहर?

पिछले मैच में मुंबई इंडियन्स के सामने रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर था और उसमें डी कॉक की जगह क्रिस लिन थे। वह मुंबई के टॉप स्कोरर थे और 49 रनों की शानदार पारी खेली थी। सवाल यह है कि इस लाजवाब खेल के बाद टीम प्रबंधन उन्हें कैसे इस मैच के लिए टीम से बाहर करेगी। 

यदि क्रिस लिन खेलते हैं तो डी कॉक कैसे खेलेंगे और यदि डी कॉक को भी शामिल किया जाता है तो किस खिलाड़ी को इस मैच के बाहर बैठने को मजबूर होना पड़ेगा, यह अहम सवाल है।

मॉर्गन की चिंता

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद पर प्रभावशाली जीत दर्ज की। लेकिन कोलकाता को पहले जिन स्पिन गेंदबाजों पर भरोसा था, वे चल नहीं पाए थे। ऐसे में मुम्बई की ठोस और आक्रामक बल्लेबाजी इयोन मोर्गन की चिंता का सबब बन सकती है।

पैट कमिंस एक बार फिर कोलकाता की गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। लेकिन मगंलवार को सबसे दिलचस्प मुक़ाबला जसप्रीत बुमराह व ट्रेंट बोल्ट और नीतीश राणा के बीच हो सकता है, जिन्होंने सनराइजर्स की मजबूत गेंदबाजी का सामना करते हुए केकेआर के लिए 56 गेंदों पर 80 रन कूट कर रख दिए थे।

मुंबई की धमाकेदारी बल्लेबाजी

मुम्बई इंडियन्स की मध्यम और निचले क्रम की बल्लेबाजी हर्षल पटेल की बुद्धिमान गेंदबाजी के सामने नहीं चल सकी और नाकाम रही। लेकिन पंड्या बंधुओं और कीरोन पोलार्ड सहित अन्य बल्लेबाजों वाली मुंबई की बैटिंग बैटरी दुबारा नाकाम होगी, ऐसा नहीं लगता है।

ऐसे में यह मुमकिन है कि क्रुणाल और हार्दिक के साथ-साथ पोलार्ड को भी बरकरार रखा जाए। गेंदबाजी में राहुल चाहर काफी महंगे साबित हुए थे, इसलिए उनकी जगह पीयूष चावला को मंगलवार को मौक़ा मिल सकता है।

केकेआर की संभावित प्लेइंग इलेवन

इयोन मोर्गन (कप्तान), शुभमन गिल, नितीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, पैट कमिंस, शाकिब अल हसन, हरभजन सिंह और प्रसिद्ध कृष्णा।

मुंबई इंडियन्स की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), क्रिस लिन, हार्दिक पांड्या, इशान किशन (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मार्को जानसेन, पीयूष चावला, सूर्यकुमार यादव और ट्रेंट बोल्ट।