आईपीएल : हर्षल पटेल ने पाँच विकेट झटक कर मुंबई को किया ध्वस्त

01:47 pm Apr 10, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीज़न की शुरुआत जिस तरह रोमाचंक रही और अंतिम गेंद पर ही मैच का फ़ैसला हो सका, उसी तरह गेंदबाजी में भी एक खिलाड़ी ने तहलका मचा दिया और सनसनीखेज ढंग से पाँच विकेट झटक लिए। उस खिलाड़ी का नाम है हर्षल पटेल, जिन्होंने अब तक एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है और आईपीएल में भी वह नियमित खिलाड़ी नहीं रहे हैं।

पर अब लोग गुजरात के इस गेंदबाज की उपेक्षा नहीं कर सकते, उन्हें गंभीरता से लेना ही होगा। हर्षल ने 2016 से अब तक यानी पिछले पाँच साल में 18 आईपीएल मैच खेले हैं, इतने तो नियमित खिलाड़ी एक सीज़न में ही खेल लेते हैं।

डीसी से आरसीबी का सफ़र

देलही कैपिटल्स ने उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को सौंप दिया और इस तरह उस टीम में इस गुजराती गेंदबाज की वापसी तीन साल बाद हुई। 

उन्होंने आईपीएल 2021 के पहले ही मैच में पाँच विकेट झटक कर सबको ज़ोरदार झटका दिया है। 

यह बहुत ही कठिन इसलिए भी था कि ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या आईपीएल के मध्य क्रम के सबसे घातक बल्लेबाज़ माने जाते हैं। सबसे अहम बात यह है कि पटेल ने यह कारनामा 'डेथ ओवर' में कर दिखाया।

कई बार मौक़ा नहीं मिला

हर्षल पटेल 2010 में अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के लिए चुने गए थे। उन्हें गुजरात की टीम में मौका नहीं मिला तो वह हरियाणा चले गए और उस टीम की ओर से खेलने लगे। साल 2011-12 रणजी सीज़न में उन्होंने क्वार्टर फ़ाइनल और सेमीफ़ाइनल में लगातार दो बार 8 विकेट लेने का कारनामा किया। वह फिलहाल हरियाणा टीम के कप्तान भी हैं।

आईपीएल में दो साल का इंतजार

सबसे पहले हर्षल पटेल को मुंबई इंडियंस ने 2010 में 8 लाख रुपए में खरीदा था,. लेकिन उन्हें मैच खेलने मौका  नहीं मिला। पटेल को आईपीएल खेलना का पहला मौका 2012 में आरसीबी की ओर से मिला। उस सीजन में उन्होंने 12 मैचों में 9 विकेट लिए थे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोरफ़ेसबुक/रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

इसके बाद हर्षल को फिर बैठना पड़ा और 2013 में वह एक भी मैच नहीं खेल पाए। उन्होंने 2014 में 3 मैच में 4 विकेट लिए। हर्षल पटेल के लिए 2015 का सीज़न सबसे अच्छा रहा, जब उन्होंने 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे।

64 फर्स्ट क्लास मैच

इसके बाद फिर उन्हें बैठना पड़ा और 2013 में वह एक भी मैच नहीं खेल पाए। उन्होंने 2014 में 3 मैच में 4 विकेट लिए। हर्षल पटेल के लिए 2015 का सीज़न सबसे अच्छा रहा, जब उन्होंने 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे। 

बता दें कि आईपीएल की शुरुआत 2007 में हुई, जब बीसीसीआई के सदस्य ललित मोदी ने इसकी स्थापना की थी। इसका आयोजन हर साल अप्रैल-मई में होता है।

2016 में आईपीएल का टाइटल प्रायोजक विवो इलेक्ट्रॉनिक्स के नाम से जाना जाता था, लेकिन अब उसे आधिकारिक तौर पर ड्रीम 11 इंडियन प्रीमियर लीग के रूप में जाना जाता है। बीसीसीआई के मुताबिक, 2015 आईपीएल सीजन ने भारतीय अर्थव्यवस्था में 18.2 करोड़ डॉलर का योगदान किया था।

 राजस्थान रॉयल्स, डेक्कन चार्जर्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने यह खिताब एक बार जीता है जबकि मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स ने तीन बार और कोलकाता नाइट राइडर्स ने दो बार इस ख़िताब पर क़ब्ज़ा किया है।