आईपीएल : धोनी के शून्य पर आउट होने से उठे कई सवाल

02:33 pm Apr 11, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

अपने नाम ढेर सारे रिकॉर्ड करने वाले और पिछले 15 साल से चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने वाले महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2021 के दूसरे मैच और अपनी टीम के पहले मैच में शून्य पर आउट हो गए। इससे कई तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं। यह मुद्दा सोशल मीडिया पर भी छाया हुआ है। 

धोनी जब देलही कैपिटल्स के ख़िलाफ़ बल्लेबाज़ी करने उतरे तो चेन्नई सुपर किंग्स की पूरे पाँच ओवर की बल्लेबाज़ी बाक़ी थी। टीम को अपने कप्तान और आतिशी बल्लेबाज से कुछ धमाकेदार शाट्स की उम्मीद थी, लेकिन आवेश ख़ान की गेंद पर वह क्लीन बोल्ड हो गए और खाता भी नहीं खोल पाए। 

पाँच बार शून्य पर आउट!

धोनी सबसे पहले 2010 में शून्य पर आउट हुए जब वह राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ बल्लेबाजी करने उतरे थे। उसी साल वह देलही डेअरडेविल्स के ख़िलाफ़ भी बगैर खाता खोले पैवेलियन लौट गए। देलही डेअरडेविल्स का ही नाम बदल कर देलही कैपिटल्स कर दिया गया है। इसी देलही कैपिटल्स के ख़िलाफ़ वह शनिवार को बिन रन बनाए लौट गए। 

इंडियन प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में धोनी शून्य पर पाँचवी बार आउट हुए हैं। लेकिन हाल के कुछ समय से जिस तरह उनके प्रदर्शन पर सवाल उठे हैं, लोगो ने एक बार पूछना शुरू कर दिया है कि क्या धोनी अब चुक गए हैं।

ट्विटर पर ट्रेंड

थोड़ी देर बाद ही लोग ट्विटर पर तेज़ी से आने लगे और धोनी के इस तरह आउट होने पर मजाक उड़ाने लगे और तंज करने लगे। लोगों ने मीम बनाए और मजाकिया वीडियो भी डाले। 

मारवाड़ी नामक ट्विटर यूजर ने @saffronsurge99 हैंडल से धोनी के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के मालिक श्रीनिवासन का भी मजाक उड़ाया। 

जॉन नामक ट्विटर यूजर ने @CricCrazyJohns हैंडल से ट्वीट कर कहा कि यह दुखद है कि धोनी शून्य पर आउट हुए हैं और खराब शुरुआत हो रही है। 

पलाश जैन नामक ट्विटर यूजर ने @bhut_tezz नामक हैंडल से ट्वीट कर कुछ तल्खी से कहा कि एम एस धोनी शून्य पर आउट हो गए हैं, इसके बाद भी उनके फ़ैन न जाने क्यों उनकी तारीफ करते हैं। 

मदन गावरी नामक व्यक्ति ने @madan3 ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि यह अजीब स्थिति होती है कि आप चाहते हैं सीएसके अच्छा खेले, लेकिन मन ही मन यह भी चाहते हैं कि लोग आउट हों ताकि धोनी खेलने आए। 

इसके बावजूद धोनी का महत्व कम नहीं होता है। उन्होंने आईपीएल में ढेर सारे रिकॉर्ड बनाए हैं। डालते हैं एक नजर। 

  • एम. एस. धोनी ने आईपीएल में सबसे ज़्यादा 204 मैच खेले हैं।
  • धोनी ने आईपीएल में 209 छक्के मारे हैं। यह किसी भारतीय की ओर से सबसे अधिक और पूरे आईपीएल में तीसरा सबसे अधिक छक्का मारने का रिकॉर्ड है।
  • आईपीएल में 100 मैच जीतने वाले अकेले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही हैं।
  • धोनी ने सीएसके की ओर से लगातार सबसे अधिक 85 मैचों की कप्तानी की है। लगातार कप्तानी के मामले में वे दूसरे नंबर पर है। लगातार सबसे अधिक 107 मैचों में गौतम गंभीर ने कप्तानी की है।
  • डेथ ओवर यानी 17वें से 20वें ओवर के दौरान सबसे अधिक 141 छक्के मारने का रिकॉर्ड भी धोनी के ही नाम है।