एशियन गेम्स: भारत ने हॉकी में गोल्ड जीता, अब 100 पदक हुए पक्के

06:34 pm Oct 06, 2023 | सत्य ब्यूरो

पुरुष हॉकी में भारत एक बार फिर एशियाई चैंपियन बना। हरमनप्रीत सिंह की टीम ने शुक्रवार को एशियन गेम्स के पुरुष हॉकी फाइनल में जापान को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके साथ ही अगले साल के पेरिस ओलंपिक के लिए भी भारतीय टीम ने जगह पक्की कर ली है। भारत के लिए शुक्रवार को पदकों की संख्या में अच्छी-खासी बढ़ोतरी हुई। एशियन गेम्स 2023 में भारत ने 100 से ज़्यादा पदक पक्के कर लिए हैं।

हॉकी में गोल्ड जीतने पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'हमारी टीम ने एशियन गेम्स में शानदार ट्रैक रिकॉर्ड और गोल्ड मेडल मेडल जीता। पुरुष हॉकी टीम को चौथे एशियन गेम्स गोल्ड जीतने और इस बार पेरिस को ओलंपिक कोटा दिलाने के लिए बधाई! हर ड्रिबल, हर गोल, हर पल हमारे राष्ट्र की भावना को प्रदर्शित करता है। हमारे हॉकी योद्धाओं पर बेहद गर्व है! एक शानदार प्रदर्शन जिसने देश को गर्व और खुशी से झूमने पर मजबूर कर दिया।' 

देश पहले ही 95 पदक जीत चुका है और 6 से अधिक पदक पक्के कर लिए हैं। यानी इन मुक़ाबलों में जीते या हारे भारत को पदक मिलेंगे ही। आयोजन के इतिहास में यह पहली बार है कि भारत 100 पदक के आंकड़े को पार करेगा क्योंकि उसका पिछला सर्वश्रेष्ठ 70 पदक था।

भारत ने अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को पीछे छोड़ते हुए रिकॉर्ड 22 स्वर्ण पदक भी जीते हैं। निशानेबाजी, एथलेटिक्स और घुड़सवारी जैसे खेलों में भारत चमका।

रिकर्व महिला टीम ने तीरंदाजी में कांस्य पदक जीता। बाद में पुरुष रिकर्व टीम मंगोलिया और बांग्लादेश को हराकर फाइनल में पहुंची, जहां कोरिया से हार के बाद उन्हें रजत पदक से वंचित होना पड़ा। एचएस प्रणय ने सेमीफाइनल में हारने के बाद कांस्य पदक जीता। उन्होंने 1982 के बाद से बैडमिंटन में भारत का पहला पुरुष एकल व्यक्तिगत एशियाड पदक जीता। कुश्ती में सोनम ने महिलाओं के 62 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक जीता।

हाल के दिनों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के प्रभावशाली प्रदर्शन को देखते हुए टीम को पहले से ही एशियाई खेल 2023 में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद थी। खिताबी मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 19 रनों से हराकर क्रिकेट में अपना पहला एशियाई खेलों का स्वर्ण पदक जीता।

शूटिंग, टेनिस, स्क्वैश, एथलेटिक्स, तीरंदाजी, घुड़सवारी, जैसे खेलों में महिला और पुरुष वर्गों में भारतीय खिलाड़ियों ने मेडल जीते। भारत ने सबसे ज़्यादा एथलेटिक्स में 29 और शूटिंग में 22 मेडल जीते हैं। सबसे ज़्यादा 7 स्वर्ण पदक शूटिंग में भारत ने जीते।