एशियन गेम्स: भारतीय महिला टीम को क्रिकेट में ऐतिहासिक गोल्ड

04:24 pm Sep 25, 2023 | सत्य ब्यूरो

एशियन गेम्म में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को इतिहास रच दिया। इसने पहली बार गोल्ड मेडल जीता है। हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने फाइनल में श्रीलंका को 19 रन से हराया। भारत अब तक 11 पदक जीत चुका है। रविवार को इसने पाँच पदक जीते थे। भारत ने सोमवार को छह और पदक जोड़े।

इस एशियन गेम्स में अब तक कुल मिलाकर दो स्वर्ण पदक भारत ने जीते हैं। पहला निशानेबाजी में और दूसरा क्रिकेट में। स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने इस जीत पर कहा है, 'भारत की अविश्वसनीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ रोमांचक जीत हासिल कर पहली बार स्वर्ण पदक जीता! आइए इन बेहतरीन महिलाओं का जश्न मनाएं जिन्होंने एशियन गेम्स में भारत को गौरवान्वित किया है!'

भारत के अब तक जितने पदक आए हैं वे सब रोइंग, शूटिंग और क्रिकेट में आए हैं। सोमवार को रुद्राक्ष बालासाहेब पाटिल, ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और दिव्यांश सिंह पंवार की भारतीय तिकड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल पुरुष टीम स्पर्धा में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता।

ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने 10 मीटर पुरुष राइफल फाइनल व्यक्तिगत स्पर्धा में कांस्य पदक जीता, जबकि भारत की 25 मीटर पुरुष रैपिड फायर पिस्टल टीम ने कांस्य भी जीता। भारत ने रोइंग स्पर्धाओं में दो कांस्य पदक भी हासिल किए।

इससे पहले रविवार को भारतीय खिलाड़ियों ने एक के बाद एक पाँच पदक अपने नाम किए थे। रमिता जिंदल, मेहुली घोष, आशी चौकसे ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में रविवार को भारत के लिए पहला मेडल रजत पदक जीता। निशानेबाजी में महिलाओं के टीम इवेंट में 1886 अंक मिले। रमिता ने 631.9, मेहुली ने 630.8 और आशी ने 623.3 अंक हासिल किए। इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल मेजबान चीन ने हासिल किया था।

अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह ने रोइंग लाइटवेट पुरुष डबल स्कल्स में भारत के लिए दूसरा पदक दिलाया था। बाबू लाल यादव और लेख राम ने पुरुष डबल्स फाइनल में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए रोइंग में दूसरा पदक जीता था। रोइंग में रविवार को भारत को एक और मेडल मिला जब पुरुषों की कॉक्स्ड 8 स्पर्धा में 05:43.01 के समय के साथ भारतीय टीम ने सिल्वर हासिल किया था। 

रमिता जिंदल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल व्यक्तिगत स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता। यह रविवार को भारत का पाँचवाँ मेडल था। रमिता जिंदल ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में 230.1 के स्कोर के साथ ये मेडल अपने नाम किया। चीन को गोल्ड और सिल्वर मेडल मिले।