कांग्रेस कार्यकाल में भी संविधान में बदलाव किए गए :गजेंद्र सिंह शेखावत 

05:42 pm Apr 20, 2024 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने समाचार वेबसाइट द प्रिंट को दिए साक्षात्कार में संविधान में बदलाव को लेकर उठ रहे विभिन्न सवालों के जवाब दिया हैं। 

द प्रिंट में छपे उनके साक्षात्कार में बताया गया है कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने विपक्ष के इस आरोप पर कि, मोदी सरकार संविधान बदलने पर आमादा है, पर कहा कि जो भी निर्णय लिया जाएगा वह देश के हित में होगा। 

गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल के दौरान भी, संविधान में बदलाव किए गए थे। इतने सारे संशोधन हुए हैं, क्या ये कांग्रेस के कार्यकाल में नहीं हुए थे? 

द प्रिंट के मुताबिक उन्होंने कहा कि देश में अल्पसंख्यकों को लेकर '' झूठी कहानी'' फैलाने की कोशिश की जा रही है। 2014 में जब मोदीजी पीएम बनने के लिए चुनाव लड़ रहे थे तब एक झूठी कहानी बनाई गई थी कि अगर वह पीएम बने तो अल्पसंख्यक समुदाय को भारत छोड़ना होगा। 

क्या किसी को जाने के लिए कहा गया था? क्या भारत में रहते हुए किसी को किसी समस्या का सामना करना पड़ा? सरकार 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के मंत्र पर काम कर रही है।

एक सवाल के जवाब में शेखावत ने कहा कि आप देख रहे हैं कि संविधान में बदलाव किए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाने के लिए संविधान में बदलाव की जरूरत थी और बीजेपी ने ये किया।  क्योंकि ये देश हित में था। जब हमें समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को आरक्षण देना था, तो हमने संविधान में बदलाव किया क्योंकि यह देश के हित में था। 

भारत का संविधान गीता की तरह नहीं है 

जहां भी जरूरत हो और यह राष्ट्र के हित में हो, संविधान में ऐसे बदलाव करने का प्रावधान मौजूद है। भारत का संविधान गीता की तरह नहीं है जिसमें श्लोकों की एक निश्चित संख्या है और उन्हें बिल्कुल भी बदला नहीं जा सकता है।

उन्होंने कहा कि बीआर अम्बेडकर ने ऐसी व्यवस्था की थी कि भविष्य में यदि संविधान में परिवर्तन की आवश्यकता पड़े तो वह देश के हित में हो सके। इसके लिए एक प्रक्रिया तय है और अगर यह देश के हित में है तो ऐसा क्यों नहीं किया जाना चाहिए?

संविधान में बदलाव को लेकर उन्होंने ये बातें ऐसे समय में कही है जब अनंत कुमार हेगड़े, लल्लू सिंह, ज्योति मिर्धा और हाल ही में अरुण गोविल जैसे भाजपा नेताओं के बयान के बाद हंगामा मच गया है। विपक्ष आरोप लगा रहा है कि भाजपा संविधान में संशोधन के लिए संसद में 400 का आंकड़ा छूना चाहती है। 

वहीं लोकसभा चुनाव से पहले भ्रष्टाचार के आरोपी और दागी नेताओं को भाजपा में शामिल करवाए जाने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा कि भाजपा उस गंगा की तरह है जिसमें छोटी-छोटी सहायक नदियां मिल रही हैं। शेखावत ने इन नेताओं के भाजपा में शामिल होने को सही ठहराते हुए कहा कि जनसंघ की शुरुआत पांच नेताओं के साथ हुई थी और आज बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी बन गई है। 

उन्होंने कहा कि भाजपा का 'परिवार' गंगा की तरह एक बड़ा परिवार है, जिसमें कई छोटी सहायक नदियाँ मिलती हैं। गंगा अपने विशाल विस्तार में सबको समाहित करती हुई बहती है और हर कोई उसमें समाहित हो जाता है। यदि कुछ लोगों को अवशोषित नहीं किया जा सकता है, तो वे सूर्य के संपर्क में आने पर वाष्पित हो जाएंगे। 

जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत जोधपुर लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं।  जहां उनका मुकाबला कांग्रेस के नए दावेदार करण सिंह उचियारदा से है।