पंजाब: अफसर को रिश्वत देते धरे गए पूर्व मंत्री अरोड़ा, गिरफ्तार

03:08 pm Oct 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

विजिलेंस ब्यूरो ने पंजाब सरकार के पूर्व मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा को रविवार को गिरफ्तार कर लिया है। उन्हें विजिलेंस ब्यूरो के अफसर को 50 लाख रुपए की रिश्वत देते हुए रंगे हाथों पकड़ा गया है। पंजाब विजिलेंस ब्यूरो के मुख्य निदेशक वरिंदर कुमार ने पत्रकारों को बताया कि अरोड़ा इस अफसर को उनके खिलाफ चल रहे मामलों में मदद करने के लिए रिश्वत दे रहे थे। 

अरोड़ा की गिरफ्तारी मोहाली जिले के जीरकपुर से हुई है। 

खबरों के मुताबिक, विजिलेंस ब्यूरो ने अफसर को दी जा रही रिश्वत को भी बरामद कर लिया है। सुंदर शाम अरोड़ा आय से अधिक संपत्ति और उद्योग मंत्री रहते हुए हुई कथित गड़बड़ियों को लेकर जांच का सामना कर रहे हैं। हालांकि अरोड़ा ने उन पर लगे तमाम आरोपों से पूरी तरह इनकार किया है। 

सुंदर शाम अरोड़ा कुछ महीने पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे। विजिलेंस ब्यूरो ने पिछले महीने और कुछ दिन पहले भी कुछ संपत्तियों को लेकर अरोड़ा से पूछताछ की थी। 

बताना होगा कि इससे पहले भी कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे कई नेताओं को विजिलेंस ब्यूरो के द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है।

विजिलेंस ब्यूरो के मुख्य निदेशक ने बताया कि सुंदर शाम अरोड़ा ने विजिलेंस अफसर मनमोहन कुमार को उनके खिलाफ चल रहे मामलों में मदद करने के लिए 1 करोड़ रुपए देने का वादा किया था और वह 50 लाख रुपए की पहली किस्त देने के लिए जीरकपुर आए थे। 

उन्होंने बताया कि विजिलेंस ब्यूरो इस बात की जांच कर रहा है कि अरोड़ा ने यह रकम कहां से हासिल की। 

कई नेताओं पर कार्रवाई

कांग्रेस नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू को अगस्त महीने में विजिलेंस ब्यूरो ने गिरफ्तार कर लिया था। कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे साधू सिंह धर्मसोत को विजिलेंस ब्यूरो द्वारा पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। एक और पूर्व मंत्री संगत सिंह गिलजियां भी विजिलेंस के निशाने पर हैं और गिलजियां के भतीजे दलजीत सिंह गिलजियां को भ्रष्टाचार के एक मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। 

कांग्रेस ने उठाए सवाल 

विजिलेंस ब्यूरो के द्वारा की जा रही कार्रवाईयों को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाया है। लुधियाना से कांग्रेस के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने कहा है कि वह विजिलेंस ब्यूरो के द्वारा की जा रही कार्रवाइयों का मुद्दा संसद में उठाएंगे और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी इस मामले में बात करेंगे। 

इस मामले में पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष प्रताप सिंह बाजवा ने न्यूज़ 18 से बातचीत में कहा है कि पिछली सरकारों या मौजूदा सरकार में अगर किसी ने भी कोई भ्रष्टाचार किया है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए लेकिन किसी को निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए।