पंजाब चुनाव: इन हॉट सीटों से उतरे हैं हैवीवेट उम्मीदवार

08:28 am Feb 19, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है। लेकिन इससे पहले कवि कुमार विश्वास के आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल पर लगाए गए आरोपों और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के ‘भैया’ वाले बयान को लेकर माहौल खासा गरम हो गया है।

117 सीटों वाले पंजाब में कुछ सीटों पर जबरदस्त और जोरदार लड़ाई है। आइए, इन सीटों पर कौन से हैवीवेट उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, इस बारे में जानते हैं।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भदौड़ और चमकौर साहिब सीट से चुनाव मैदान में हैं। दूसरी हॉट सीट अमृतसर ईस्ट है जहां पर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू का मुकाबला शिरोमणि अकाली दल के बड़े नेता बिक्रम सिंह मजीठिया से है। 

आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भगवंत मान धुरी सीट से ताल ठोक रहे हैं तो उप मुख्यमंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा डेरा बाबा नानक की सीट से चुनाव मैदान में हैं।

पंजाब की सियासत के चर्चित नाम और कांग्रेस नेता सुखपाल सिंह खैरा भुलत्थ सीट से चुनाव मैदान में हैं जहां उन्हें शिरोमणि अकाली दल की नेता बीबी जागीर कौर से जोरदार टक्कर मिल रही है।

शिरोमणि अकाली दल के प्रधान और पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल जलालाबाद सीट से चुनाव मैदान में हैं तो उनके पिता और कई बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल लांबी सीट से हुंकार भर रहे हैं। प्रकाश सिंह बादल 11 बार विधायक रह चुके हैं और 5 बार राज्य के मुख्यमंत्री रहे हैं। 

पटियाला सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह चुनावी लड़ाई में हैं तो समराला सीट से किसान आंदोलन के बड़े चेहरे बनकर सामने आए बलबीर सिंह राजेवाल चुनाव लड़ रहे हैं। एक और सीट मानसा पर लोगों की नजरें लगी हुई हैं क्योंकि यहां से कांग्रेस ने जाने-माने पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला को चुनाव मैदान में उतारा है।

इसके अलावा भी कई सीटों पर जोरदार चुनावी लड़ाई है। पंजाब में हालांकि मुख्य मुकाबला कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है लेकिन शिरोमणि अकाली दल-बीएसपी गठबंधन, बीजेपी गठबंधन और किसानों का संयुक्त समाज मोर्चा का गठबंधन भी मजबूती से मैदान में ताल ठोक रहा है। 

पंजाब में अब तक बीजेपी शिरोमणि अकाली दल के साथ मिलकर चुनाव लड़ती थी लेकिन इस बार वह अमरिंदर सिंह की पंजाब लोक कांग्रेस और सुखदेव सिंह ढींढसा की शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) के साथ मिलकर चुनाव मैदान में है।