पंजाब: चन्नी के ‘भैया’ वाले बयान पर बीजेपी, आम आदमी पार्टी हमलावर

03:09 pm Feb 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

पंजाब के विधानसभा चुनाव में मतदान से ठीक पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक बयान को लेकर विपक्षी दल उन पर हमलावर हो गए हैं। मुख्यमंत्री चन्नी ने बुधवार को एक चुनावी रोड शो के दौरान कहा कि सारे पंजाबी पूरी तरह एक तरफ हो जाएं और जो ये उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली से भैया यहां आ रहे हैं, इनको यहां घुसने नहीं देना है। उस वक़्त पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी चन्नी के साथ ही थीं। 

उनके इस बयान पर प्रियंका गांधी वाड्रा सहित वहां मौजूद नेताओं ने जोरदार तालियां बजाई। चन्नी के बयान के बाद बीजेपी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों का अपमान किया है। 

बता दें कि उत्तर प्रदेश और बिहार सहित हिंदी भाषी राज्यों के लोगों को पंजाब में भैया कहकर पुकारा जाता है। 

आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री चन्नी के बयान को शर्मनाक बताया है और कहा है कि प्रियंका गांधी भी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखती हैं इसलिए वह भी एक भैया हैं। रोड शो में प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि बनावटी पगड़ी पहनने से कोई सरदार नहीं बन जाता है।

यहां इस बात का जिक्र करना जरूरी होगा कि उत्तर प्रदेश, बिहार सहित हिंदी भाषी राज्यों से बड़ी संख्या में लोग पंजाब में रोजगार के लिए जाते हैं और अब वहां बस भी चुके हैं। पंजाब में हिंदी भाषी राज्यों के मतदाताओं की कई सीटों पर अच्छी खासी उपस्थिति है और ऐसे में मुख्यमंत्री चन्नी का यह बयान कहीं कांग्रेस को भारी न पड़ जाए। 

पंजाब में इस बार जोरदार चुनावी मुकाबला है। कांग्रेस अपना सियासी किला बचाने के लिए पूरी ताकत लगा रही है और प्रियंका गांधी और राहुल गांधी लगातार पंजाब में चुनावी सभाएं कर रहे हैं। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल-बीएसपी गठबंधन और बीजेपी गठबंधन ने भी मतदान से ठीक पहले पूरी ताकत झोंक दी है और इनके बड़े नेता लगातार पंजाब में डेरा डाले हुए हैं।