अमृतपाल ने भिंडरावाले जैसा दिखने के लिए सर्जरी कराई थी: रिपोर्ट

09:40 am Apr 07, 2023 | सत्य ब्यूरो

एक रिपोर्ट के अनुसार खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह ने खुद के हुलिया को बदलने के लिए सर्जरी कराई थी। खुफिया सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि वह खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले की तरह दिखने के लिए विदेश गया था और वहां उसने सर्जरी कराई थी। खुफिया विभाग ने अमृतपाल सिंह के क़रीबी सहयोगियों से यह जानकारी जुटाई है।

वारिस पंजाब दे का प्रमुख अमृतपाल सिंह क़रीब 20 दिन से फरार है। अमृतपाल सिंह के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम लगाया गया है, और 18 मार्च को एक अदालत ने उसके खिलाफ गैर-जमानती गिरफ्तारी वारंट जारी किया था।

पंजाब में पुलिस की वह कार्रवाई अमृतपाल सिंह और उसके समर्थकों द्वारा अपने एक सहयोगी की रिहाई के लिए तलवारें और बंदूकें लेकर अजनाला पुलिस थाने में घुसने के क़रीब एक महीने बाद हुई। उस झड़प में छह पुलिस अधिकारी घायल हो गए थे। उस घटना के बाद पंजाब सरकार को राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए भारी आलोचना का सामना करना पड़ा था। इतने दिनों बाद भी पंजाब पुलिस अमृतपाल को गिरफ़्तार नहीं कर पाई है और वह जब तब वीडियो जारी कर पुलिस को चुनौती दे रहा है।

इसी बीच यह खुफिया रिपोर्ट आई है। द इंडियन एक्सप्रेस ने खुफिया सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि पिछले साल अगस्त में भारत लौटने से पहले अमृतपाल जॉर्जिया गया था। वहाँ उसने कथित तौर पर खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले की तरह दिखने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी कराई थी।

सूत्रों ने कहा कि डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में बंद अमृतपाल के क़रीबी सहयोगी ने पूछताछ के दौरान इस बात का खुलासा किया था। अमृतपाल ने कथित तौर पर जॉर्जिया में लगभग दो महीने बिताए। रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा, 'गिरफ्तार किए गए लोगों ने खुफिया अधिकारियों को बताया कि वह भिंडरावाले की तरह दिखने के लिए एक सर्जरी के लिए जॉर्जिया गया था।'

खुफिया एजेंसियाँ यह पता लगाने की कोशिश कर रही हैं कि पंजाबी अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू की मौत के बाद अमृतपाल पिछले साल अगस्त में अचानक कैसे दिखाई दिया और 'वारिस पंजाब दे' के नेता के रूप में पदभार संभाला।

रिपोर्ट के अनुसार एक अधिकारी ने कहा, 'गिरफ्तार किए गए लोगों ने कहा कि अमृतपाल ने दिल्ली में किसानों के विरोध के दौरान सोशल मीडिया पर कई पोस्ट किए थे और वह कुछ लोगों के संपर्क में था।' अख़बार ने सूत्रों के हवाले से ख़बर दी है कि जब अमृतपाल दुबई में था तब वह खालिस्तानी आतंकवादी लखबीर सिंह रोडे के भाई जसवंत सिंह रोडे और आतंकवादी परमजीत सिंह पम्मा के संपर्क में था। 

बता दें कि अमृतपाल भले ही फरार है, लेकिन उसके चाचा हरजीत सिंह और दलजीत सिंह कलसी सहित उनके आठ क़रीबी सहयोगियों को गिरफ्तार कर डिब्रूगढ़ भेज दिया गया है। हाल ही में खुफिया अधिकारियों की एक टीम उनसे पूछताछ करने वहां गई थी।

अमृतपाल सिंह पंजाब पुलिस के हज़ारों पुलिसकर्मियों के लगने के बाद भी पकड़ में नहीं आ पाया तो कहा गया कि वह लगातार हुलिया बदल रहा है। पुलिस ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि अलग-अलग जगहों पर जो सीसीटीवी फुटेज मिले हैं उसमें वह अलग-अलग गाड़ियों में नज़र आया है। एक बार मर्सीडीज गाड़ी में तो एक बार मारुति में। वह मारुति कार से मोटरसाइकिल पर भी सवार होता दिखा था। पुलिस ने संदेह जताया था कि वह पकड़े जाने से बचने के लिए शायद अलग-अलग हुलिया भी बदल रहा है।

तब पुलिस ने सात तस्वीरों का एक सेट जारी किया था, जिसमें अमृतपाल सिंह विभिन्न भेष और पगड़ी में दिखा था। हालाँकि उनमें कुछ पुरानी तसवीरें और सोशल मीडिया पर आई तसवीरें भी शामिल थीं।