बीजेपी का दक्षिण मिशन: 4 हस्तियों को भेजा राज्यसभा

08:27 am Jul 07, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी ने दक्षिण से आने वाली 4 हस्तियों को राज्यसभा के लिए नामित किया है। इन हस्तियों में धावक पीटी ऊषा, मशहूर संगीतकार इलैयाराजा, आध्यात्मिक नेता वीरेंद्र हेगड़े और स्क्रीनराइटर केवी विजयेंद्र प्रसाद शामिल हैं। बीजेपी के द्वारा इन्हें नामित किए जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी के साथ अपनी तस्वीर जारी की और उन्हें अलग-अलग ट्वीट कर बधाई दी।

इससे पता चलता है कि बीजेपी इन हस्तियों को राज्यसभा के लिए नामित करने का संदेश दूर तक देना चाहती है। 

बीजेपी ने इस बार राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक तेलंगाना में आयोजित कर इस बात को सामने रखा है कि वह खुद को उत्तर भारत तक सीमित न रखकर दक्षिण तक ले जाना चाहती है।

पीटी ऊषा केरल से आती हैं जबकि इलैयाराजा तमिलनाडु से, केवी विजयेंद्र प्रसाद आंध्र प्रदेश से और वीरेंद्र हेगड़े कर्नाटक से संबंध रखते हैं।

पीटी ऊषा को खेल के क्षेत्र में दिए गए योगदान के लिए देश भर में जाना जाता है जबकि इलैयाराजा की पहचान अपने नायाब संगीत के लिए है। केवी विजयेंद्र प्रसाद तेलुगू सिनेमा में अपने काम के लिए विशेष पहचान रखते हैं और बाहुबली और आरआरआर जैसी  चर्चित फिल्मों की स्क्रिप्ट लिख चुके हैं। 

इलैयाराजा।

जबकि वीरेंद्र हेगड़े कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में स्थित प्रसिद्ध धर्मस्थल मंजूनाथ स्वामी मंदिर के वंशानुगत ट्रस्टी हैं और धर्म व आध्यात्म के क्षेत्र से जुड़े हैं। 

निश्चित रूप से बीजेपी की कोशिश इन नामी हस्तियों के जरिए दक्षिण के 4 राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत करने की है।

वीरेंद्र हेगड़े।

दक्षिण के एक राज्य कर्नाटक में उसकी सरकार है जबकि तेलंगाना में सरकार बनाने के लिए वह हाथ-पैर मार रही है। केरल में उसने पांव जमाने की कोशिश की लेकिन उसे बहुत कामयाबी नहीं मिल सकी। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में भी वह संगठन के विस्तार के काम में जुटी हुई है।

2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर भारत में बड़ी सफलता हासिल करने वाली बीजेपी की नजर अब दक्षिण के राज्यों पर है और वह वहां पर कुछ सीटें झटकना चाहती है जिससे लोकसभा में उसकी संख्या बढ़े और वह सिर्फ उत्तर भारत की पार्टी ना कहलाए। देखना होगा कि इन चार बड़ी हस्तियों के जरिए बीजेपी को दक्षिण में क्या किसी तरह की कामयाबी मिलती है।