ईवीएमः सोनभद्र के एसडीएम को हटाया, मुरादाबाद में हंगामा, अफसरों की गाड़ियां हो रही हैं चेक 

03:31 pm Mar 09, 2022 | सत्य ब्यूरो

यूपी के तमाम मतगणना केंद्रों के बाहर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मोर्चा संभाल लिया है। चुनाव आयोग के आदेश पर सोनभद्र के चुनाव अधिकारी को हटा दिया गया है। सपा कार्यकर्ता पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के आह्वान पर बीती रात ही मतगणना केंद्रों के बाहर जाकर बैठ गए हैं। कहीं ढोल बजाकर कार्यकर्ता निगरानी कर रहे हैं तो कहीं खुद प्रत्याशी दूरबीन लेकर गाड़ी पर खड़े होकर मतगणना स्थल की निगरानी कर रहे हैं। इस बीच स्वामी प्रसाद मौर्य ने सवाल उठाया है कि वाराणसी के कमिश्नर कह रहे हैं कि ईवीएम कर्मचारियों की ट्रेनिंग के लिए ले जाई जा रही थीं, तो उस बात को बाकी दलों के प्रत्याशियों को क्यों नहीं बताया। 

सपा ने कल आरोप लगाया था कि वाराणसी, बरेली, भदोही समेत कई जिलों में बीजेपी ने सरकार की मिलीभगत से ईवीएम में गड़बड़ी कराने की कोशिश की थी। इसके बाद अखिलेश ने कार्यकर्ताओं से कहा कि वे मतगणना स्थलों के बाहर निगरानी करें। अखिलेश के आहवान का नतीजा था कि सारे कार्यकर्ता मतगणना स्थलों के बाहर बैठे हुए हैं। 

सोनभद्र में बवाल, अधिकारी को हटाया गया

चुनाव आयोग के आदेश पर एसडीएम रमेश कुमार को हटाया गया। श्याम प्रताप सिंह को घोरावल का नया एसडीएम नियुक्त किया गया।  सपा कार्यकर्ताओं ने एसडीएम की गाड़ी रोककर किया था हंगामा। रमेश कुमार पर पोस्टल बैलेट, मुहर ले जाने का लगा था आरोप। हालांकि  सोनभद्र में घोरावल के एसडीएम रमेश कुमार का कहना है कि ईवीएम में लगने वाले मतपत्र जमा करने के लिए वाहन जा रहा था। साथ में चुनाव से जुड़ी स्टेशनरी थी। उसे सपा कार्यकर्ताओं ने रोका। प्रत्याशियों को स्ट्रांग रूम दिखा दिया है। कहीं कुछ गलत नहीं है।

चुनाव आयोग ने एसडीएम को हटाने का पत्र जारी किया

मुरादाबाद में बैलेट पेपर बॉक्स पकड़ा गया

मुरादाबाद में नगर पालिका की गाड़ी में बैलेट पेपर बॉक्स। सपा कार्यकर्ताओं ने बिलारी के एसडीएम और तहसीलदार पर हेराफेरी का आरोप लगाया है। हालांकि इस सिलसिले में जो वीडियो सामने आया है, उससे यह साफ नहीं हो पा रहा है कि क्या इन पोस्टल बैलेटों का इस्तेमाल मुराबाद में सभी विधानसभा सीटों को जीतने के लिए होना था। आखिर इन बैलेट पेपरों को बॉक्स में रखकर ले जाने की जरूरत क्यों पड़ी। इस घटना के बाद चुनाव आयोग ने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। अब बैलेट पेपर से चुनाव नहीं होते हैं, लेकिन पोस्टल बैलेट में अभी भी बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

इस बीच, मंडी समिति मतगणना केंद्र पर ईवीएम की रखवाली के लिए सपा जिलाध्यक्ष खुद पहुंचे। उनके साथ काफी तादाद में कार्यकर्ता मौजूद हैं।

दूरबीन से निगरानी

मेरठ मंडल के हस्तिनापुर में सपा प्रत्याशी योगेश वर्मा को एक वाहन पर चढ़कर मतगणना केंद्र की रखवाली करते हुए पाया गया। योगेश वर्मा ने कहा कि दूरबीन से देखने पर दूर तक काफी कुछ देखा जा सकता है। गाजियाबाद में स्ट्रॉन्ग रूम की निगरानी के लिए सपा कार्यकर्ताओं की डूयटी लगाई गई है। गोंडा में उत्सव का माहौल है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव के बयान पर पार्टी कार्यकर्ताओॆं ने कल ही रात से ही मोर्चा संभाला हुआ है। यहां प ढोल बजाकर कार्यकर्ता अपना मनोरंजन भी कर रहे हैं। ढोल की आवाज गूंजने पर पब्लिक के लोग भी वहां आ जाते हैं। 

कानपुर में भी सपा कार्यकर्ता मतगणना केंद्र के बाहर बैठे हुए हैं। उन्होंने अपने फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं। उन्नाव में ईवीएम सील करने का सामान ले जा रहे लेखपाल कुलदीप को सपाइयों ने पकड़ा। वीडियो बना कर की शिकायत। बलिया में सपा कार्यकर्ता हर अधिकारी की गाड़ी चेक करके ही मतगणना केंद्र के अंदर जाने दे रहे हैं।

सैयदराजा (चंदौली) विधानसभा क्षेत्र से भी गड़बड़ी की शिकायत आ रही है। अमादपुर बूथ नं. 72 की वीवीपैट पर एक ही पार्टी को वोट देने की पर्ची मिली है। बीएसपी प्रत्याशी अमित यादव ने धांधली का आरोप लगाया है।