कांग्रेस के कई नेता और कार्यकर्ता पुलिस की हिरासत में

12:31 pm Jun 14, 2022 |

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ईडी के सामने पेशी को लेकर पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में एक बार फिर जोरदार प्रदर्शन किया है। दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं को मंगलवार को भी हिरासत में ले लिया है। इन नेताओं में केसी वेणुगोपाल, भूपेश बघेल, हरीश रावत, अधीर रंजन चौधरी, गौरव गोगोई, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, रंजीत रंजन, इमरान प्रतापगढ़ी आदि शामिल हैं। 

इससे पहले राहुल गांधी ईडी के दफ्तर पहुंचे। राहुल के साथ ईडी के दफ्तर तक कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित तमाम नेता आए। जोश से भरे हुए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने जमकर नारेबाजी की। कार्यकर्ताओं के हुजूम को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने ईडी के दफ्तर के आसपास धारा 144 लागू कर दी है। 

ईडी के दफ्तर के बाहर भी कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच जबरदस्त झड़प हुई।

सोमवार को राहुल गांधी से दो बार पूछताछ की गई और यह कुल 10 घंटे तक चली। ईडी के समन के विरोध में पूरे दिन कांग्रेस ने दिल्ली सहित देशभर के कई शहरों में जोरदार प्रदर्शन किया। राहुल गांधी सोमवार को सर गंगा राम अस्पताल में भर्ती अपनी मां सोनिया गांधी से भी मिले थे। 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि अगर धारा 144 लगी है तो पुलिस गिरफ्तार कर सकती है लेकिन कांग्रेस कार्यकर्ताओं को एआईसीसी के दफ्तर में आने से आखिर कैसे रोका जा सकता है। उन्होंने कहा कि देश के अंदर लोकतंत्र की हत्या हो रही है और धर्म के नाम पर राजनीति कब तक होगी। 

सोमवार को भी दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस के कई नेताओं और कार्यकर्ताओं को तुगलक रोड, फतेहपुर सहित कई पुलिस स्टेशनों में हिरासत में रखा था। तब पार्टी की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उनसे मिलने पहुंची थीं। बता दें कि कांग्रेस ने दिल्ली के अलावा देश के तमाम बड़े शहरों और राज्यों की राजधानियों में भी सड़क पर उतर कर जोरदार प्रदर्शन किया है।

कई नेता घायल

कांग्रेस का कहना है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे उसके नेताओं को निशाना बनाया गया है। कांग्रेस ने कहा है कि सोमवार को पूर्व गृह मंत्री पी. चिदंबरम के साथ पुलिस ने धक्कामुक्की की, उनकी बायीं पसलियों में हेयरलाइन फ्रैक्चर है। सांसद प्रमोद तिवारी को सड़क पर फेंका गया जिससे उनके सिर में चोट आई और पसली में फ्रैक्चर है।