मुख्यालय में घुसी पुलिस, आज राजभवनों का घेराव करेगी कांग्रेस 

07:17 am Jun 16, 2022 | सत्य ब्यूरो

कांग्रेस ने कहा है कि दिल्ली पुलिस बुधवार को उसके मुख्यालय 24 अकबर रोड के अंदर घुस गई। पार्टी ने कहा है कि वह दिल्ली पुलिस की इस कार्रवाई का जोरदार विरोध करेगी।

कांग्रेस के नेताओं ने इसके खिलाफ राष्ट्रीय मुख्यालय के बाहर धरना दिया। कांग्रेस ने कहा है कि दिल्ली पुलिस के कुछ जवान पार्टी के मुख्यालय के अंदर घुस गए। इसके बाद वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी, केसी वेणुगोपाल, भूपेश बघेल, अजय माकन और गौरव गोगोई मुख्यालय के गेट के बाहर धरने पर बैठ गए और उन्होंने बीजेपी और दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि पुलिस किसी राजनीतिक दल के मुख्यालय के अंदर घुस गई हो। 

कांग्रेस के कई सांसदों को पुलिस ने 24, अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय जाने से रोक दिया। इस इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है और पुलिस ने किसी भी तरह के जमावड़े पर रोक लगा दी है। कांग्रेस के कई सांसद इस वजह से पार्टी के दफ्तर नहीं पहुंच सके और उन्हें वापस लौटना पड़ा। 

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि दिल्ली पुलिस की गुंडई को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुलिस मोदी सरकार की कठपुतली की तरह व्यवहार कर रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे पुलिसकर्मी जो दिल्ली कांग्रेस के मुख्यालय में घुसे, उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। सुरजेवाला ने कहा कि गुरुवार को कांग्रेस इसके विरोध में देश भर में राज भवनों का घेराव करेगी।

दिल्ली पुलिस के स्पेशल सीपी (कानून एवं व्यवस्था) एसपी हुड्डा ने कहा कि कई लोगों ने एआईसीसी दफ्तर के नजदीक लगे पुलिस के बैरिकेडिंग को फेंक दिया था। उन्होंने कहा कि पुलिस एआईसीसी दफ्तर के अंदर नहीं गई और ना ही पुलिस ने लाठीचार्ज किया, हां यह जरूर हो सकता है कि वहां धक्का-मुक्की हुई हो। उन्होंने कहा कि पुलिस ने किसी तरह का बल प्रयोग नहीं किया।

उधर, जांच एजेंसी ईडी के द्वारा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पूछताछ के विरोध में कांग्रेस ने बुधवार को भी दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन किया है। संसद भवन में गांधी प्रतिमा के पास भी कांग्रेस ने प्रदर्शन किया है। महिला कांग्रेस की कार्यकर्ताओं ने भी दिल्ली में जोरदार प्रदर्शन किया है। कार्यकर्ताओं ने इस दौरान तानाशाही नहीं चलेगी, राहुल गांधी आगे बढ़ो के नारे लगाए। 

जांच एजेंसी ने मंगलवार को क़रीब 10 घंटे तक राहुल से पूछताछ की और सोमवार को भी इतनी ही देर तक पूछताछ की गई थी। ईडी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत राहुल गांधी के बयान दर्ज किए हैं।