राज्यसभा चुनाव: 41 नेता निर्विरोध निर्वाचित, 16 सीटों पर होगा मुक़ाबला

08:12 am Jun 04, 2022 | सत्य ब्यूरो

राज्यसभा के चुनाव के लिए 41 नेताओं का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। इन नेताओं में कांग्रेस के पी. चिदंबरम से लेकर राजीव शुक्ला, बीजेपी की सुमित्रा वाल्मीकि से लेकर आरजेडी की मीसा भारती और सपा-रालोद गठबंधन के उम्मीदवार जयंत चौधरी आदि शामिल हैं।

शुक्रवार को नाम वापस लेने का अंतिम दिन था और उसके बाद इन 41 उम्मीदवारों के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा की गई। जीते हुए नेता 11 राज्यों से चुने गए हैं।

राज्यसभा की कुल 57 सीटों के लिए चुनाव होना था। इस निर्विरोध निर्वाचन के बाद अब 16 सीटों पर 10 जून को वोटिंग होगी।

जीते हुए उम्मीदवारों में से 11 उम्मीदवार उत्तर प्रदेश से हैं जबकि तमिलनाडु से 6, बिहार से 5, आंध्र प्रदेश से 4, मध्य प्रदेश और उड़ीसा से 3-3, छत्तीसगढ़, पंजाब, तेलंगाना और झारखंड से 2-2 और उत्तराखंड से 1 उम्मीदवार का निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

10 जून को हरियाणा की 2 सीटों पर जबकि राजस्थान की 4 सीटों पर महाराष्ट्र की 6 सीटों पर और कर्नाटक की 4 सीटों पर वोटिंग होगी।

उत्तर प्रदेश से ये नेता जीते

उत्तर प्रदेश से जीते हुए उम्मीदवारों में बीजेपी की ओर से लक्ष्मीकांत वाजपेयी, राधा मोहन अग्रवाल, सुरेंद्र नागर, दर्शना सिंह, संगीता यादव, बाबूराम निषाद, मिथिलेश कुमार, के. लक्ष्मण हैं। जबकि सपा-रालोद गठबंधन की ओर से जावेद अली और जयंत चौधरी जबकि सपा द्वारा समर्थित उम्मीदवार कपिल सिब्बल को भी जीत मिली है।

बिहार से ये जीते

बिहार में जेडीयू के उम्मीदवार खीरू महतो, बीजेपी के उम्मीदवार सतीश चंद्र दुबे, शंभू शरण पटेल, आरजेडी की ओर से उम्मीदवार बनाए गए फैयाज अहमद और मीसा भारती का भी निर्विरोध निर्वाचन हुआ है। 

उत्तराखंड से बीजेपी उम्मीदवार डॉ. कल्पना सैनी जबकि पंजाब से आम आदमी पार्टी के दोनों उम्मीदवार बलबीर सिंह सींचेवाल और विक्रमजीत सिंह साहनी को जीत हासिल हुई है।

इसी तरह मध्य प्रदेश से बीजेपी उम्मीदवार सुमित्रा वाल्मीकि और कविता पाटीदार और कांग्रेस की ओर से विवेक तन्खा को जीत हासिल हुई है। छत्तीसगढ़ से कांग्रेस उम्मीदवार राजीव शुक्ला और रंजीत रंजन चुनाव जीत गए हैं। 

जबकि झारखंड से बीजेपी उम्मीदवार आदित्य साहू और झामुमो की उम्मीदवार महुआ माजी को जीत मिली है।

महाराष्ट्र में जिन 6 सीटों पर चुनाव होना है उनमें बीजेपी की ओर से पीयूष गोयल, अनिल बोंडे, धनंजय महाडिक मैदान में हैं जबकि शिवसेना की ओर से संजय राउत और संजय पवार चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की ओर से इमरान प्रतापगढ़ी और एनसीपी की ओर से प्रफुल पटेल चुनाव मैदान में हैं। 

कर्नाटक में 4 सीटों के लिए बीजेपी की ओर से निर्मला सीतारमण, जग्गेश, लहर सिंह सिरोया चुनाव लड़ रहे हैं जबकि कांग्रेस की ओर से जयराम रमेश, मंसूर अली खान और जेडीएस की ओर से कुपेंद्र रेड्डी चुनाव मैदान में हैं।

हरियाणा-राजस्थान के उम्मीदवार

हरियाणा में भी 2 सीटों पर चुनाव होना है। यहां बीजेपी की ओर से कृष्ण लाल पंवार, कांग्रेस की ओर से अजय माकन और बीजेपी-जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा चुनाव मैदान में हैं।

राजस्थान में 4 सीटों के लिए होने वाले चुनाव में कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक, रणदीप सुरजेवाला और प्रमोद तिवारी चुनाव लड़ रहे हैं जबकि बीजेपी की ओर से घनश्याम तिवारी और बीजेपी समर्थित सुभाष चंद्रा चुनाव मैदान में हैं।

विधायकों की गोलबंदी 

जिन 16 सीटों पर राज्यसभा चुनाव के लिए 10 जून को मतदान होगा वहां के लिए कांग्रेस और बाकी दलों ने अपने विधायकों को गोलबंद करने का काम शुरू कर दिया है। कांग्रेस ने हरियाणा और राजस्थान के अपने विधायकों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया है तो बीजेपी भी हरियाणा में कार्तिकेय शर्मा और राजस्थान में सुभाष चंद्रा को समर्थन देकर मुकाबले को रोमांचक बना चुकी है। 

कांग्रेस को डर है कि हरियाणा और राजस्थान में बीजेपी उसके विधायकों में सेंध लगा सकती है।