पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का निधन

10:47 pm Apr 25, 2023 | सत्य ब्यूरो

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे। उनको सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद क़रीब एक सप्ताह पहले मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था। प्रकाश सिंह बादल आईसीयू में थे जब उन्होंने मंगलवार रात 8:28 बजे अंतिम सांस ली।

उनके बेटे और पार्टी अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल के निजी सहायक ने उनके निधन की पुष्टि की। उनके निधन के बाद केंद्र सरकार ने दो दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

उनका अंतिम संस्कार बठिंडा के बादल गांव में किया जाएगा। उनके पार्थिव शरीर को बुधवार सुबह मोहाली से बादल गांव ले जाया जाएगा।

इससे पहले सोमवार शाम को जारी एक मेडिकल बुलेटिन में निजी अस्पताल ने कहा था कि प्रकाश सिंह बादल मेडिकल आईसीयू में कड़ी निगरानी में हैं।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एसएडी के वरिष्ठ नेता के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा है, 'श्री प्रकाश सिंह बादल जी के निधन से अत्यंत दु:ख हुआ। वह भारतीय राजनीति की एक महान हस्ती थे, और एक प्रमुख राजनेता थे जिन्होंने हमारे देश के लिए बहुत योगदान दिया। उन्होंने पंजाब की प्रगति के लिए अथक परिश्रम किया और कठिन समय में राज्य को सहारा दिया।'

उन्होंने आगे कहा, 'श्री प्रकाश सिंह बादल का जाना मेरे लिए व्यक्तिगत क्षति है। मैंने उनके साथ कई दशकों तक निकटता से बातचीत की है और उनसे बहुत कुछ सीखा है। मुझे हमारी कई बातचीत याद आती हैं, जिसमें उनकी बुद्धिमत्ता हमेशा साफ़ तौर पर दिखाई देती थी। उनके परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शिरोमणि अकाली दल के पूर्व अध्यक्ष सरदार प्रकाश सिंह बादल के निधन पर दुखद व्यक्त करते हुए कहा कि वो आजीवन भारत और पंजाब की राजनीति के एक कद्दावर नेता रहे।

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है, 'श्री प्रकाश सिंह बादल जी एक राजनीतिक दिग्गज थे जिन्होंने कई दशकों तक पंजाब की राजनीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अपने लंबे राजनीतिक और प्रशासनिक जीवन में उन्होंने किसानों और हमारे समाज के अन्य कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए कई उल्लेखनीय योगदान दिए।'

बता दें कि प्रकाश सिंह बादल पंजाब के पाँच बार सीएम रहे थे। उन्होंने 1970-71, 1977-80 और 2007-2017 तक पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। वह पंजाब में सीएम का पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के राजनेता भी थे।

8 दिसंबर 1927 को पंजाब के अबुल खुराना गाँव में जन्मे प्रकाश सिंह बादल ने 1950 के दशक में अकाली दल पार्टी के सदस्य के रूप में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया। उन्होंने कई बार पंजाब की विधान सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया और पहली बार 1970 में पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में चुने गए थे।

प्रकाश सिंह बादल के परिवार में उनकी पत्नी सुरिंदर कौर बादल, बेटा सुखबीर सिंह बादल और बहू हरसिमरत कौर बादल हैं।