मिडिल ईस्ट अपडेटः नसरल्लाह के उत्तराधिकारी को निशाना बनाने की कोशिश

12:28 pm Oct 04, 2024 | सत्य ब्यूरो

बेरूत में इसराइली हमलों में वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता हाशिम सफीद्दीन को निशाना बनाने की कोशिश हुई है। हाशिम को हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जाता है। इसराइली सेना ने लोगों को दक्षिणी लेबनान में उन समुदायों को खाली करने की चेतावनी दी है जो यूएन द्वारा घोषित बफर जोन के बाहर हैं। उसने संकेत दिया कि इससे पहले शुरू किए गए जमीनी अभियान का दायरा बढ़ सकता है। जानिए ताजा अपडेटः

  • हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को शुक्रवार 4 अक्टूबर को कर्बला में सुपुर्दे खाक किया जा सकता है। सुरक्षा कारणों से अभी कुछ साफ नहीं किया गया है। कर्बला इराक में है। यहां पर शिया मुसलमानों के तीसरे इमाम और कर्बला में उनके साथ शहीद हुए लोगों की कब्रें हैं। इस स्थान को बहुत पवित्र माना जाता है।
  • ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामनेई शुक्रवार को ईरान में जुमे की नमाज का नेतृत्व करेंगे। उनके बारे में पश्चिमी मीडिया ने खबर दी थी कि इसराइल से उन्हें जान का खतरा है, इसलिए उन्हें छिपा दिया गया है। लेकिन खामनेई ने खुद एक्स पर ट्वीट करके बताया कि वो जुमे की नमाज का नेतृत्व करेंगे। जिसमें हसन नसरल्लाह की मगफिरत के लिए दुआ की जाएगी। इसमें खामनेई का विशेष खुतबा (संबोधन) भी होगा। जिस पर दुनिया की नजरें हैं कि सुप्रीम लीडर क्या बोलते हैं।

  • इसराइली मीडिया के अनुसार, हिज़्बुल्लाह के संभावित अगले नेता हाशिम सफ़ीद्दीन को गुरुवार-शुक्रवार की आधी रात को बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह पर हवाई हमलों में निशाना बनाने की गई। हिजबुल्लाह ने इसराइल के दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है। हसन नसरल्लाह पिछले हफ्ते दहियाह में इसराइली हमले में मारे गए थे। 
  • शुक्रवार के हमले उन विस्फोटों की तरह लग रहे हैं, जिनमें नसरल्लाह की मौत हो गई थी। बेरूत में एक के बाद एक जोरदार विस्फोट की झड़ी ने राजधानी को दहला दिया। हवाई हमले के स्थल से बड़े, लाल धुएँ के गुबार निकलते हुए फोटो सामने आए हैं। कथित तौर पर इज़राइल ने पिछले सप्ताह पहले अपने हमले में 2000 पाउंड के दर्जनों बंकर बस्टर बमों का इस्तेमाल किया, जिससे बेरूत में गहरे गड्ढे हो गए।

बेरूत एयरपोर्ट के पास भी धमाके सुनाई दिये।

इसे जरा गौर से पढ़िये

  • द गार्डियन ने व्हाइट हाउस प्रेस पूल के जरिये जो बाइडेन की कुछ टिप्पणियों से अवगत कराया है। पत्रकारों के यह पूछे जाने पर कि उन्होंने हाल के दिनों में इसराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात क्यों नहीं की, जबकि उन्होंने कहा था कि वह रविवार को बात करेंगे, उन्होंने जवाब दिया: क्योंकि अभी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें चिंता है कि ईरान की तेल सुविधाओं पर इसराइली हमले से तेल की कीमतें बढ़ जाएंगी, उन्होंने कहा- यदि तूफान आता है, तो कीमतें बढ़ने वाली हैं। मुझें नहीं पता, कौन जानता है।

  • जब राष्ट्रपति से पूछा गया कि वह कितने आश्वस्त थे कि मिडिल ईस्ट में एक पूर्ण युद्ध को टाला जा सकता है, उन्होंने कथित तौर पर उत्तर दिया: आप कितने आश्वस्त हैं कि बारिश नहीं होगी? देखिए, मैं नहीं मानता कि कोई पूर्ण युद्ध होने वाला है। मुझे लगता है कि हम इससे बच सकते हैं। लेकिन अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है, अभी भी बहुत कुछ करना बाकी है। यह पूछे जाने पर कि क्या वह इसराइल की मदद के लिए अमेरिकी सेना भेजेंगे, राष्ट्रपति ने कहा: “हमने पहले ही इसराइल की मदद की है। हम इसराइल की रक्षा करने जा रहे हैं।”