टीवी जर्नलिस्ट अमन चोपड़ा की तलाश में छापे, राजस्थान पुलिस नोएडा में

04:55 pm May 08, 2022 | सत्य ब्यूरो

राजस्थान के एक पुलिस अधिकारी ने रविवार को बताया कि राजस्थान पुलिस की एक टीम टीवी पत्रकार अमन चोपड़ा को विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार करने के लिए यूपी के नोएडा में है। डूंगरपुर कोतवाली पुलिस स्टेशन के अनुसार, चोपड़ा के खिलाफ एक व्यक्ति द्वारा एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि पत्रकार ने यह दिखाकर झूठा और काल्पनिक विवरण दिया कि जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान का बदला लेने के लिए राजस्थान सरकार ने अलवर जिले के राजगढ़ में मंदिर का विध्वंस किया था।

अमन चोपड़ा के खिलाफ बूंदी, अलवर और डूंगरपुर जिलों सहित कई जिलों में देशद्रोह, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने, दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने और आईटी अधिनियम के तहत 23 अप्रैल को विभिन्न धाराओं के तहत तीन एफआईआर दर्ज की गई हैं।

पुलिस ने कहा कि चोपड़ा को राजस्थान हाईकोर्ट से बूंदी और अलवर जिलों में उनके खिलाफ दर्ज दो एफआईआर में उनकी गिरफ्तारी पर रोक की राहत मिली, लेकिन डूंगरपुर जिले में एक स्थानीय अदालत के आदेश के बाद गिरफ्तारी वारंट का सामना करना पड़ रहा है।डूंगरपुर के एसपी सुधीर जोशी ने पीटीआई को बताया, हमारी टीम ने नोएडा में डेरा डाल दिया है और उसका पता लगाने के लिए सभी संभावित स्थानों की तलाशी ले रही है। कल भी हमारी टीम चोपड़ा के घर गई थी, लेकिन वह वहां नहीं मिला और उनके आवास पर ताला लगा हुआ था।  

उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश में डूंगरपुर में दर्ज एफआईआर का उल्लेख नहीं है और बूंदी और अलवर जिलों में दर्ज एफआईआर में उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी गई है। मामले में नोएडा पुलिस से सहयोग के बारे में पूछे जाने पर, एसपी जोशी ने कहा, हमारी टीम को रोक दिया गया और गिरफ्तारी वारंट पर सीधे कार्रवाई करने से पहले एक स्थानीय पुलिस स्टेशन आने के लिए कहा गया। हम यह नहीं कह सकते कि यह पूर्ण सहयोग है। उन्होंने कहा कि नोएडा पुलिस को मामले के विवरण के बारे में पहले ही सूचित कर दिया गया था और यह दूसरी बार था जब पुलिस टीम उनकी गिरफ्तारी के लिए गई थी।