अनलॉक होने की ओर बढ़ा महाराष्ट्र, बनी 5 स्तर की योजना

07:10 am Jun 04, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित रहा महाराष्ट्र अब अनलॉक की ओर बढ़ रहा है। राज्य की उद्धव ठाकरे सरकार ने गुरुवार को 5 स्तर की अनलॉक योजना को सामने रखा है। बीते कुछ दिनों से संक्रमण और मौतों के मामलों में आई गिरावट को देखते हुए ठाकरे सरकार ने यह क़दम उठाया है। 

इन पांच स्तरों को पॉजिटिविटी रेट और ऑक्सीजन बेड्स की क्या स्थिति है, उसके आधार पर तय किया गया है। इनकी शुरुआत उन जगहों से होगी जहां लॉकडाउन पूरी तरह ख़त्म हो गया है और जहां अभी भी प्रतिबंध लागू हैं, उन जगहों तक ये स्तर लागू होंगे। 

महाराष्ट्र सरकार के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि जिन जिलों को स्तर 1 के तहत चिन्हित किया गया है, वहां पर लॉकडाउन को पूरी तरह हटाया जा सकता है और राज्य में ऐसे 18 जिले हैं। स्तर 5 में जो जिले आते हैं, उन्हें रेड जोन के नाम से चिन्हित किया गया है और इन जगहों पर अभी भी पूरी तरह लॉकडाउन लगा है। 

मुंबई को स्तर 2 पर रखा गया है। लेकिन अभी भी लोकल ट्रेन सेवा को बंद ही रखा है। मुंबई में भी संक्रमण और मौतों के मामले कम हुए हैं। 

हालांकि महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना प्रतिबंधों को 15 जून तक बढ़ाया है लेकिन रविवार को कुछ राहत दी है। इसके तहत ज़रूरी सामान की दुकानों को सुबह 11 बजे से बढ़ाकर दिन में 2 बजे तक कर दिया है। हालांकि ऐसा केवल उन जिलों में है, जहां पर पॉजिटिविटी रेट 10 फ़ीसदी से कम है।  

दिल्ली ने भी दी ढील

दिल्ली में भी हालांकि लॉकडाउन 7 जून तक बढ़ाया गया है लेकिन प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है। दिल्ली सरकार ने फैक्ट्रियों और निर्माण कार्यों को शर्तों के साथ फिर से शुरू करने की अनुमति दी है। जो कंपनियाँ काम शुरू करेंगी उन्हें सख्ती से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा और शिफ़्टों में काम कराना होगा। कर्मचारियों की समय-समय पर कोरोना की जांच भी की जाएगी।