राज ठाकरे फर्जी हिंदुत्ववादी, लाउडस्पीकर की नौटंकी ख़त्म होगी: राउत

01:03 pm May 04, 2022 | सोमदत्त शर्मा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे द्वारा मसजिदों के बाहर अज़ान के वक़्त हनुमान चालीसा का पाठ करने के आह्वान के बाद अब शिवसेना ने राज ठाकरे पर निशाना साधा है। शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने राज ठाकरे को कटघरे में खड़ा करते हुए कहा है कि महाराष्ट्र में एक भी लाउडस्पीकर अवैध नहीं लगा है। राउत ने कहा कि जब लाउडस्पीकर अवैध ही नहीं है तो फिर लाउडस्पीकर का ड्रामा आखिर क्यों चल रहा है।

हालाँकि, मुंबई और आसपास के इलाक़ों में बुधवार सुबह की अजान के दौरान एमएनएस के कार्यकर्ताओं ने लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ किया लेकिन पुलिस ने कई इलाक़ों से हनुमान चालीसा का पाठ कर रहे एमएनएस के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है।

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेताओं का कहना है कि राज ठाकरे ने मंगलवार को मसजिदों के सामने हनुमान चालीसा पाठ करने को लेकर जो बात कही थी उसके बाद से ज्यादातर इलाकों की मसजिदों में सुबह की नमाज लाउडस्पीकर पर नहीं हुई, लेकिन जिन इलाकों में लाउडस्पीकर पर नमाज पढ़ी गई वहां एमएनएस के कार्यकर्ताओं ने हनुमान चालीसा का पाठ करके उसका विरोध किया।

पिछले कई दिनों से लाउडस्पीकर के मुद्दे पर हमलावर राज ठाकरे पर शिवसेना के सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने निशाना साधा है। संजय राउत ने राज ठाकरे का नाम लिए बगैर कहा कि जो लोग शिवसेना को हिंदुत्व का पाठ पढ़ा रहे हैं वे फर्जी हिंदुत्ववादी हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी को हिंदुत्व का पाठ सीखना है तो वह शिवसेना से आकर सीखे।

राउत ने आगे कहा कि पूरे महाराष्ट्र में कहीं भी एक भी लाउडस्पीकर अवैध तरीके से नहीं लगाया गया है, ऐसे में राज ठाकरे जो लाउडस्पीकर को लेकर मुद्दा बना रहे हैं उसका कोई तथ्य नहीं है। 

राउत ने कहा कि बाला साहब ठाकरे और वीर सावरकर ही दो ऐसे हिंदू थे जिन्होंने हिंदुत्व का पाठ देश को पढ़ाया है, बाकी जो भी हिंदुत्व की आवाज़ उठा रहा है वह फर्जी है।

एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे ने आज सुबह बाला साहब ठाकरे का एक पुराना वीडियो ट्वीट किया। उस वीडियो में बाला साहब ठाकरे यह कहते हुए दिखाई पड़ रहे हैं कि लाउडस्पीकरों को जल्दी ही उतारना होगा। इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए संजय राउत ने कहा कि "जो लोग बाला साहब के जीते जी उन्हें छोड़ कर चले गए आखिर वे लोग हिंदुत्व का पाठ कैसे पढ़ाएंगे?" संजय राउत ने राज ठाकरे पर चुटकी लेते हुए कहा कि 'राज ठाकरे ने जिस स्कूल से हिंदुत्व की डिग्री ली है उसका मास्टर ही फर्जी है। ऐसे में वह अपने छात्रों को हिंदुत्व क्या सिखाएगा'। राउत ने कहा कि लाउडस्पीकर की यह एक दिन की नौटंकी है जो खत्म हो जाएगी।

इससे पहले मंगलवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने देशवासियों के नाम एक पत्र लिखा था। पत्र के जरिए राज ठाकरे ने एक बार फिर से देश भर की तमाम मसजिदों से अवैध लाउडस्पीकर उतारने की मुहिम में लोगों को एक साथ आने को कहा था। राज ठाकरे ने चिट्ठी में लिखा था कि उन्होंने मसजिदों से पहले ही 4 मई से लाउडस्पीकर को उतारने की अपनी मुहिम का ऐलान किया हुआ है लेकिन राज्य सरकार इसको लेकर ढिलाई बरत रही है और सुप्रीम कोर्ट का हवाला दिया जा रहा है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट का आदेश यह कहता है कि रात को 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर पाबंदी है लेकिन अगर इनमें से किसी धार्मिक स्थान पर बजाया जाता है तो उसके लिए पुलिस की इजाजत लेनी होती है और उसको कम से कम डेसीबल में बजाया जा सकता है। लेकिन उसका पालन नहीं हो रहा है। 

उन्होंने कहा था, 'मैं देशवासियों से अपील करता हूं कि वह भी मसजिदों के सामने जाएं और हनुमान चालीसा बजाएं ताकि उनको भी यह पता चल सके कि आखिरकार तेज आवाज से कितनी परेशानी होती है।' उन्होंने दावा किया था कि देश में अधिकतर मसजिदें अवैध हैं। ऐसे में सरकार इन अवैध मसजिदों पर लाउडस्पीकर बजाने की कैसे अनुमति देती है यह भी जांच का विषय है।