कॉर्डेलिया क्रूज को पार्टी की नहीं थी इजाजत, 4 और गिरफ़्तार

08:07 am Oct 06, 2021 | सोमदत्त शर्मा

कॉर्डेलिया क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। ‘सत्य हिंदी’ को ऐसे दस्तावेज हाथ लगे हैं जिसमें क्रूज को समंदर में संचालित करने का लाइसेंस ही नहीं मिला था। मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने आरटीआई के जवाब में यह स्वीकार किया है कि क्रूज पर 2 और 3 अक्टूबर को होने वाली किसी भी पार्टी को करने की इजाजत नहीं दी गयी थी। इसका मतलब साफ़ है कि क्रूज ने तमाम सुरक्षा एजेंसियों को धता बताते हुए बगैर इजाज़त पार्टी का आयोजन किया था। उधर शिपिंग मंत्रालय ने भी कॉर्डेलिया क्रूज को समंदर में संचालित करने की मांग को तकनीकी कारणों के चलते रद्द कर दिया था। ऐसे में अब शिपिंग मंत्रालय कॉर्डेलिया क्रूज के मालिकों पर कार्रवाई कर सकता है।

फ़िल्म अभिनेता शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान की गिरफ्तारी के बाद पार्टी आयोजित करने वाला कॉर्डेलिया क्रूज उस समय सवालों के घेरे में आ गया जब मुंबई पोर्ट ट्रस्ट का एक दस्तावेज सामने आया। एक आरटीआई के जवाब में मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने माना कि क्रूज पर होने वाली पार्टी के लिए आयोजकों और क्रूज मालिक ने कोई भी ज़रूरी इजाज़त नहीं ली थी। मुंबई कस्टम के नियमों के अनुसार अगर समंदर में कोई भी पार्टी आयोजित करनी होती है तो उसके लिए मुंबई पोर्ट ट्रस्ट, शिपिंग मंत्रालय और येलोगेट पुलिस स्टेशन से इजाजत लेनी होती है।

ऐसे में सवाल उठता है कि बगैर इजाजत इतनी हाई प्रोफाइल पार्टी को आयोजित कैसे किया गया? ‘सत्य हिन्दी’ को मिले कागजातों से साफ़ होता है कि 2- 3 अक्टूबर को होने वाली पार्टी के लिए सितंबर के पहले हफ्ते से ही हाई प्रोफाइल लोगों को आमंत्रण भेजे जाने शुरू कर दिए गए थे। एनसीबी सूत्रों से पता चला है कि क्रूज पर दो दिन की यात्रा के दौरान कई तरह की पार्टियों का आयोजन किया जाने वाला था। इस आयोजन में पूल पार्टी, डीजे डांस और म्‍यूजिकल नाईट भी शामिल थीं। फैशन टीवी और क्रे’आर्क एंटरटेनमेंट द्वारा मुंबई से गोवा के बीच आयोजित होने वाली इस क्रूज पार्टी के लिए 80000 से 2 लाख 50 हज़ार रुपए के टिकट रखे गए थे।

आरटीआई से मिले जवाब की कॉपी।

कॉर्डेलिया क्रूज पर होने वाली इस हाई प्रोफाइल पार्टी के बारे में 8 सितंबर को मुंबई पोर्ट ट्रस्ट से जानकारी मांगी गई थी कि क्या फैशन टीवी क्रे’आर्क को क्रूज पर 2-3 अक्टूबर को होने वाली पार्टी की इजाजत दी गई है। मुंबई पोर्ट ट्रस्ट ने 24 सितंबर को इसका जवाब देते हुए कहा कि ऐसी कोई इजाजत नहीं दी गयी। लेकिन बावजूद इसके क्रूज ने पार्टी का आयोजन किया। इतना ही नहीं, आयोजकों ने शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को भी पार्टी के लिए क्रूज पर बुला लिया।

इस बीच क्रूज पर होने वाली हाई प्रोफाइल पार्टी के लिए शिपिंग मंत्रालय, महाराष्ट्र मैरीटाइम बोर्ड और येलोगेट पुलिस स्टेशन से कोई अनुमति नहीं ली गयी थी। मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने भी कहा है कि ऐसी कोई इजाजत नहीं दी गई थी। ऐसे में क्रूज से ड्रग्स मिलने के बाद अब आयोजक दोहरी मुश्किल में फँस गए हैं।

आरटीआई से मिले जवाब की कॉपी।

एनसीबी ने क्रूज ड्रग्स मामले में चार और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें दो ड्रग्स पैडलर हैं जबकि दो आरोपियों को क्रूज से गिरफ्तार किया गया है। एनसीबी सूत्रों का कहना है कि सोमवार देर रात क्रूज से कुछ ड्रग्स भी बरामद किया गया है। जैसे-जैसे एनसीबी की जांच आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे इस केस में और भी कई खुलासे हो सकते हैं। शाहरुख ख़ान का बेटा आर्यन ख़ान ड्रग्स रैकेट केस में 7 अक्टूबर तक एनसीबी की हिरासत में है।