राज ठाकरे ने रद्द किया अयोध्या दौरा, 22 मई को बताएंगे वजह 

01:02 pm May 20, 2022 | सोमदत्त शर्मा

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने अपना अयोध्या दौरा रद्द कर दिया है। राज ठाकरे ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। राज ठाकरे ने कहा कि तत्काल प्रभाव से वह अयोध्या का दौरा रद्द कर रहे हैं और इसे रद्द किए जाने की वजह के बारे में पुणे में 22 मई को होने वाली रैली में जानकारी देंगे। 

बता दें कि जबसे राज ठाकरे ने अयोध्या दौरे का एलान किया था तभी से बीजेपी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह उनका विरोध कर रहे थे। बृजभूषण सिंह ने कहा था कि पहले राज ठाकरे को उत्तर भारतीयों के साथ की गई बर्बरता पर माफी मांगनी चाहिए। अगर वह माफी नहीं मांगेंगे तो वह उन्हें अयोध्या में दर्शन नहीं करने देंगे। 

राज ठाकरे 5 जून को अयोध्या के दौरे पर जाकर भगवान श्री राम के दर्शन करने वाले थे।

इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि राज ठाकरे अपना अयोध्या दौरा रद्द कर सकते हैं और शुक्रवार को हुआ भी ऐसा ही। 

हालांकि सांसद बृजभूषण सिंह द्वारा किए गए एलान के बाद बीजेपी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई थी। ना तो बीजेपी ने बृजभूषण के बयान का समर्थन किया था और ना ही विरोध। ऐसे में सवाल उठ रहा था कि आखिरकार बीजेपी राज ठाकरे के अयोध्या दौरे पर अपना रुख साफ क्यों नहीं कर रही है।

सूत्रों का कहना है कि पहले करीब 10 हजार से ज्यादा मराठी और उत्तर भारतीयों को अयोध्या ले जाने के लिए राज ठाकरे की तरफ से योजना बनाई गई थी लेकिन इतनी संख्या में लोगों को ले जाने की रेलवे के जरिए और बसों के जरिए व्यवस्था नहीं हो पाई जिसके चलते राज ठाकरे ने अपने दौरे को रद्द कर दिया।

मनसे ने दी चेतावनी

गुरुवार को राज ठाकरे के अयोध्‍या जाने को लेकर राजनीत‍िक सरगर्मी उस समय बढ़ गयी थी जब मुंबई के लालबाग इलाके में मनसे ने एक पोस्टर लगाया था। पोस्टर में लिखा है क‍ि अगर किसी ने राज ठाकरे को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की तो पूरा महाराष्ट्र गुस्से में उठ खड़ा होगा। दरअसल यूपी और महाराष्ट्र के नेताओं द्वारा राज ठाकरे के अयोध्या दौरे को लेकर सवाल उठाने के बाद मनसे ने पलटवार क‍िया था। 

आदित्य भी जाएंगे अयोध्या

राज ठाकरे के अयोध्या दौरे के एलान के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी अयोध्या जाने का एलान किया था। पहले उन्होंने 10 जून को अयोध्या जाने का प्रोग्राम बनाया था लेकिन राज्यसभा चुनाव के चलते उनके दौरे को आगे बढ़ा दिया गया है। अब आदित्य ठाकरे 15 जून को अयोध्या दौरे पर जाएंगे। 

पटोले भी जाएंगे 

इसके बाद महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने भी अयोध्या में जाकर राम लला के दर्शन करने की बात कही थी। पटोले ने कहा था कि उन्हें बाकायदा अयोध्या से कुछ संतों ने रामलला के दर्शन करने के लिए न्यौता दिया है इसलिए वह अयोध्या जाएंगे।