राज कुंद्रा ने लोगों से हजारों करोड़ रुपये ठगे: बीजेपी 

02:00 pm Jul 31, 2021 | सोमदत्त शर्मा

अश्लील फ़िल्म रैकेट में जेल की हवा खा रहे बिजनेसमैन राज कुंद्रा की मुश्किलें दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। आए दिन राज कुंद्रा पर कोई ना कोई आरोप लग रहा है। अब आरोपों की नई कड़ी में उनपर और उनकी कंपनी विआन इंडस्ट्रीज पर करीब 2500 से 3,000 करोड़ की ठगी का आरोप बीजेपी विधायक राम कदम ने लगाया है। 

राम कदम का कहना है कि राज कुंद्रा ने ऑनलाइन गेम गैम्बलिंग के जरिये गरीब लोगों से हजारों करोड़ रुपये हड़प लिए हैं। उनका कहना है कि पीड़ित लोगों ने मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में राज कुंद्रा के ख़िलाफ़ धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है।

पीड़ितों ने बातचीत में ‘सत्य हिंदी’ को बताया कि साल 2018 में उन्हें पता लगा कि राज कुंद्रा की कंपनी विआन इंडस्ट्रीज एक ऑनलाइन गेम चलाने जा रही है। इसके लिए कुंद्रा की कंपनी ने गेम ऑफ़ डॉट यानी GOD नाम से एक ऑनलाइन एप भी तैयार किया।

लाखों रुपये वसूले

कुंद्रा की कंपनी ने महाराष्ट्र सहित पूरे देश में इस ऑनलाइन एप को चलाने के लिए हजारों लोगों को कमीशन बेस पर डीलरशिप दे दी। इस डीलरशिप के बदले में उनसे लाखों रुपये भी वसूल किए। इसके बदले लोगों को कमीशन देने की भी बात कही, लेकिन लोगों ने आरोप लगाया है कि ऐसा कभी मुमकिन नहीं हो पाया। कंपनी ने पीड़ितों से डीलरशिप के लिए पैसे तो ले लिए लेकिन उन्हें कभी इससे कोई कमाई नहीं हुई।

कैसे काम करता था गेम ऑफ़ डॉट 

इसमें क्रिकेट की तरह गेंद फेंकने के बाद वो कहां टप्पा खाएगी और किस तरफ जाएगी इस तरह के टारगेट सेट करने के बारे में पूछा जाता था। सही निशाना लगने पर प्रतियोगियों को लाखों रुपये का ईनाम देने का लालच दिया गया था। कुछ डीलरों ने ये गेम अपने इलाकों में शुरू भी कर दिया था लेकिन कभी भी कस्टमर को ईनाम नहीं मिला। 

राम कदम ने आरोप लगाया है कि जो ईनाम इस गेम में मिलता था वो राज कुंद्रा की कंपनी विआन इंडस्ट्रीज के कर्मचारियों के नाम पर ही निकलता था। राम कदम ने ये सुबूत भी मीडिया के सामने रखे कि जिन लोगों को इस गेम के जरिये प्राइज मिला वो कुंद्रा की कंपनी में ही काम करते हैं। इसी को देखते हुए कुछ पीड़ितों ने राज कुंद्रा की इस धोखाधड़ी के बारे में मुंबई के अंबोली पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है।

ठाणे के राघवेंद्र नाइक ने भी कुंद्रा के इस ऑनलाइन गेम के खेल में 10 लाख रुपये लगाये थे लेकिन उन्हें इसके बदले में कुछ भी नहीं मिला। नाइक का कहना है कि जब भी वह कुंद्रा के ऑफिस में अपना पैसा मांगने जाते थे तो कुंद्रा के बाउंसर उन्हें धमकाकर भगा दिया करते थे। ऐसी ही कहानी मुंबई के मुलुंड के पवन जैसवाल की है।

कंपनी ने हड़प ली रकम 

पवन ने साल 2019 में अपने रिश्तेदारों से 10 लाख रुपये लेकर कुंद्रा के इस काले गेम में पैसा लगाया था लेकिन उन्हें भी आजतक कुछ हासिल नहीं हुआ। पवन ने इसके साथ ही एक और आरोप लगाया है कि उन्हें शिल्पा शेट्टी की कंपनी बताकर डीलरशिप दी गयी थी और कंपनियों के लोगों ने बताया था कि उन्हें शिल्पा शेट्टी के नाम का फायदा मिलेगा और उनकी इनकम हर महीने लाखों में होगी। लेकिन पवन बताते हैं कि उनकी कर्ज ली हुई रकम कुंद्रा की कंपनी ने हड़प ली है। 

बीजेपी नेता राम कदम का कहना है कि ऑनलाइन गेम गैम्बलिंग में राज कुंद्रा के अलावा शिल्पा शेट्टी का भी नाम है। राम कदम ने आरोप लगाया कि राज कुंद्रा ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए शिल्पा शेट्टी के नाम का भी इस्तेमाल किया है।

राम कदम का कहना है कि वह इस बारे में जल्द ही मुंबई पुलिस के कमिश्नर से मिलेंगे और राज कुंद्रा पर कड़ी कार्रवाई की मांग करेंगे। अगर मुंबई पुलिस उनकी बात नहीं सुनेगी तो फिर इस मामले में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से दखलंदाजी की बात करेंगे।

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता ने इस बात को कंफर्म किया है कि राज कुंद्रा के खिलाफ साल 2019 में कुछ लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत की थी। पुलिस का कहना है कि वह लोगों की शिकायत पर दोबारा से जांच करके कार्रवाई करेगी। राज कुंद्रा के जेल में होने के चलते ‘सत्य हिंदी’ ने राज की कंपनी विआन इंडस्ट्रीज में फोन किया तो उनका फोन बंद मिला।