मुंबई में भारी बारिश से इमारत ढही, 11 की मौत, 7 घायल

10:00 am Jun 10, 2021 | सोमदत्त शर्मा - सत्य हिन्दी

मुंबई में मानसून की पहली बारिश अभी शुरू ही हुई है कि हादसों का सिलसिला शुरू हो चुका है। बुधवार देर रात तेज़ बारिश की वजह से मालाड पश्चिम के मालवणी इलाक़े में एक तीन मंजिला इमारत ढह गई। इस हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई जबकि 7 लोग घायल बताए जा रहे हैं। घायलों का पास के ही अस्पताल में ईलाज किया जा रहा है। घायलों में दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

दमकल विभाग का कहना है कि इमारत काफी जर्जर हालत में थी और बारिश की वजह से यह हादसा हुआ। 

मुंबई पुलिस के पश्चिम क्षेत्र के एडिशनल कमिश्नर दिलीप सावंत का कहना है कि 3 मंजिला इमारत बुधवार रात क़रीब 11 बजे पास की ही इमारत पर गिर गई। इसमें आठ लोगों की मौक़े पर ही मौत हो गई जबकि 3 लोगों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। 7 लोग घायल बताए जा रहे हैं जिनका पास के ही अस्पताल में इलाज चल रहा है। बिल्डिंग के इस मलबे में अभी भी कुछ लोगों के फँसे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। फायर ब्रिगेड और पुलिस का राहत और बचाव कार्य लगातार जारी है।

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और इलाक़े के विधायक असलम शेख मौक़े पर पहुँचकर राहत और बचाव कार्य का जायजा लिया। असलम शेख का कहना है कि फायर ब्रिगेड की गाड़ियाँ हादसे के तुरंत बाद मौक़े पर पहुँच गईं जिसके चलते ज़्यादा लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। शेख का कहना है कि हादसे के बाद क़रीब 15 लोगों को बचा लिया गया है और उन्हें अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। ज़्यादातर लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी है। मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका है। लोगों को बचाने के लिए फायर और बीएमसी की टीमें युद्ध स्तर पर बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

राहत और बचाव कार्य में लगे बीएमसी के एक अधिकारी ने बताया कि इसकी जाँच की जा रही है कि कहीं इस इमारत को जर्जर इमारत घोषित तो नहीं किया गया था। फ़िलहाल सुरक्षा की दृष्टि से आसपास की कुछ इमारतों को खाली करा लिया गया है और इमारत में रहने वाले लोगों को सुरक्षित ठिकानों पर भेज दिया गया है।