मुंबई में 26/11 जैसे हमले की धमकी, पाकिस्तान से आया मैसेज

10:39 am Aug 20, 2022 | सोमदत्त शर्मा

मुंबई पुलिस के ट्रैफिक कंट्रोल रूम को पाकिस्तानी नंबर से 26/11 जैसा हमला करने की धमकी मिली है। इस धमकी के बाद मुंबई में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गई है। जिस वक्त पूरा देश जन्माष्टमी के जश्न में डूबा हुआ था उसी वक्त शुक्रवार रात 11 बजे मुंबई ट्रैफिक कंट्रोल रूम के वॉट्स एप नंबर पर एक के बाद एक कई मैसेज भेजे गए हैं। इनमें मुंबई को 26/11 जैसे हमले से दहलाने की बात कही गई है। मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को आतंकी हमला हुआ था।

पाकिस्तान के कोड वाले नंबर से किए गए मैसेज में लिखा गया है कि मुंबई में बहुत जल्द हमला होने वाला है और 26/11 की याद दिलाई जाएगी। 

मैसेज के मिलने के बाद पुलिस के आला अधिकारियों ने शहर में सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी है। 

महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक नाव में मिली तीन एके-47 राइफल का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि शुक्रवार रात को मुंबई ट्रैफिक कंट्रोल रूम को एक पाकिस्तानी नंबर से वॉट्स एप के जरिए धमकी मिली है। 

धमकी में कहा गया है मुंबई में बहुत जल्द 26/11 की तर्ज पर हमला होने वाला है। हम मुंबई को उड़ाने की तैयारी कर रहे हैं। धमकी देने वाले ने इस बात का भी जिक्र किया है कि वह पाकिस्तान से है और कुछ भारतीय लोग उसके साथ हैं जो मुंबई को उड़ाना चाहते हैं। 

धमकी भरे मैसेज में भारत के कुछ लोगों के नंबर सहित नाम भी भेजे गए हैं। धमकी भरा मैसेज भेजने वाले ने कहा है कि मुंबई को उड़ाने की पूरी तैयारी है बस कुछ टाइम बाकी है। कभी भी हमला हो सकता है।

मैसेज में आगे लिखा है कि 26/11 का हमला तो आपको याद होगा अगर याद नहीं है तो दोबारा देख लेना उससे भी अच्छा होगा। यह धमकी नहीं बल्कि हकीकत में होगा। मैसेज में यह भी लिखा है कि उसकी लोकेशन पाकिस्तान की होगा लेकिन काम मुंबई में होगा। हम लोगों का कोई ठिकाना नहीं होता है यहां तक कि हमारी लोकेशन भी आपको आउट ऑफ कंट्री ही ट्रेस होगी। हमला मुंबई में ही होगा। मैंने इसलिए आपको भारत के नंबर दे दिए हैं।

वॉट्स एप पर एक के बाद एक भेजे गए कई मैसेज में यह भी लिखा है कि राजस्थान के उदयपुर जैसा कांड भी हो सकता है। उदयपुर में कन्हैया लाल दर्जी की हत्या कर दी गई थी। 

इस धमकी भरे वॉट्स एप मैसेज में पंजाब के सिद्धू मूसेवाला मर्डर का भी जिक्र किया गया है। धमकी देने वाले ने कहा है कि एक ओसामा, एक अजमल कसाब और अल जवाहिरी तो मर गया, अभी भी काफी अल जवाहिरी मौजूद हैं।

साइबर सेल कर रही जांच

पाकिस्तान के कोड +923029858353 नंबर से भेजे गए धमकी भरे मैसेजों की जांच मुंबई पुलिस की साइबर सेल कर रही है। पुलिस की शुरुआती जांच में पता लगा है कि जिस नंबर से धमकी भरे वॉट्स एप मैसेज भेजे गए हैं वह नंबर पाकिस्तान का ही है। वॉट्स एप मैसेज में जिन भारतीय नंबरों का जिक्र किया गया है पुलिस अब उन्हें ट्रेस कर रही है। 

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

धमकी मिलने के बाद मुंबई में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। इसके अलावा समुद्री तटों पर भी सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि मुंबई में अगले कुछ दिनों में त्योहारों के चलते पहले ही सुरक्षा काफी कड़ी की गई है लेकिन 26/11 जैसे हमले की धमकी मिलने के बाद मुंबई पुलिस के साथ-साथ आसपास के जिलों की पुलिस को भी सतर्क रहने के लिए कहा गया है। 

पुलिस का कहना है कि वह इस बात की भी जांच कर रही है कि यह धमकी भरा मैसेज पाकिस्तान से ही भेजा गया है या फिर पाकिस्तानी नंबर को भारत में एक्टिवेट करके भेजा गया है। 

रायगढ़ में मिली थी वोट 

आपको बता दें कि 2 दिन पहले ही महाराष्ट्र के रायगढ़ में एक संदिग्ध नाव से तीन एके-47 राइफल और 247 कारतूस बरामद किए गए थे। जिसके बाद से पूरे महाराष्ट्र में हाई अलर्ट घोषित कर दिया था। 

हालांकि पुलिस की जांच में यह पता लगा कि जिस नाव से हथियार बरामद हुए थे वह नाव ऑस्ट्रेलियाई नागरिक की थी और समंदर में हाई टाइड में फंस जाने के कारण बहकर रायगढ़ पहुंच गई थी। हालांकि पुलिस ने अभी तक इस मामले में कोई क्लीन चिट नहीं दी है और इस मामले की जांच महाराष्ट्र एटीएस के साथ-साथ एनआईए भी कर रही है।