एमपी: राजगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, दो समुदाय भिड़े, आगजनी

02:56 pm May 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

मध्य प्रदेश के राजगढ़ में स्थित करेड़ी गांव में बुधवार रात को जबरदस्त बवाल हुआ। दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए और इसके बाद कई दुकानों में तोड़फोड़ हुई और कुछ घरों को भी आग के हवाले कर दिया गया। कुछ वाहनों में भी आग लगा दी गई है। यह घटना जमीन के विवाद को लेकर हुई है।

पुलिस मौके पर पहुंची तो भीड़ ने पुलिस पर पथराव कर दिया जिसमें पुलिस की गाड़ियों को भी नुकसान पहुंचा है।

पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। हालात को देखते हुए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। 

जिलाधिकारी हर्ष विकास ने इंडिया टुडे को बताया कि हालात तनावपूर्ण हैं लेकिन नियंत्रण में हैं।

प्लॉट को लेकर विवाद

दोनों पक्षों के बीच लंबे वक्त से एक प्लॉट को लेकर विवाद चल रहा है। मामला कोर्ट में विचाराधीन है।

आज तक के मुताबिक, बुधवार को एक पक्ष की ओर से दूसरे पक्ष के मोहन वर्मा पर हमला कर दिया गया। थोड़ी देर में जब यह बात गांव में फैली तो दूसरे पक्ष के लोग आए और आरोपी पक्ष की दुकान और मकान में आग लगा दी।

इसके बाद विवाद बढ़ गया और जमकर हंगामा हुआ। 

मोहन वर्मा के भाई पर भी रॉड से हमला किया गया है। दोनों भाइयों को राजगढ़ के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। झड़प में एक पुलिसकर्मी भी घायल हुआ है। इस मामले में दोनों पक्षों की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है।

पुलिस ने हंगामे में शामिल कई लोगों को चिन्हित कर लिया है और गिरफ्तारी के काम में जुटी है।

मध्य प्रदेश के खरगोन में रामनवमी के मौके पर सांप्रदायिक तनाव की घटना हो चुकी है। उसके बाद बुलडोजर चलने की कार्रवाई हुई थी और इसे लेकर भी काफी हंगामा हुआ था। 

बता दें कि मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य राजस्थान में इन दिनों सांप्रदायिक तनाव की घटनाओं के कारण माहौल गर्म है। राजस्थान में कई जगहों पर दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए हैं और इस वजह से हालात तनावपूर्ण हैं।