गुना घटनाः शिवराज ने की आईजी की छुट्टी; एक शिकारी ढेर

01:45 pm May 14, 2022 | संजीव श्रीवास्तव

गुना जिले में शिकारियों द्वारा तीन पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या के मामले में आईजी ग्वालियर की छुट्टी कर दी गई है। मृतक पुलिसकर्मियों को शहीद का दर्जा देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मृतक के परिजनों को एक-एक करोड़ रुपये की सहायता राशि एवं सरकारी नौकरी देने का एलान किया है।

बता दें, गुना जिले के आरोन में शिकार की सूचना पर मौके पर पहुंचे पुलिस गश्ती दल पर बदमाश शिकारियों ने हमला बोल दिया था। 

मोटर साइकिलों पर सवार सात-आठ की संख्या में शामिल बदमाश शिकारियों द्वारा की गई गोली-बारी में आरोन थाना के एक सब इंस्पेक्टर, हवलदार और सिपाही की मौत हो गई है। जबकि वाहन चालक जख्मी हो गया है। उसकी हालत भी गंभीर बनी हुई है।

घटना शनिवार तड़के तीन बजे के करीब की बताई गई है। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपी भाग खड़े हुए। पुलिस के मौके से काले हिरण का मांस और मोर के अवशेष बरामद किए हैं। पुलिस ने एक शिकारी को भी ढेर कर दिया है। 

सीएम ने ली बैठक 

हृदय विदारक घटना के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार पूर्वान्ह आला अफसरों और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ एक आपात बैठक कर जिम्मेदार अफसरों को जमकर आड़े हाथों लिया।

बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह ने मीडिया से कहा, ‘घटना बेहद अफसोसनाक है। बहादुर पुलिस कर्मियों ने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी। मारे जाने के पहले पुलिस कर्मियों ने भी बदमाशों से डटकर मुकाबला किया। जवाब में गोलियां चलाईं। लेकिन अपराधियों की संख्या ज्यादा होने की वजह से वे स्वयं को बचा नहीं सके।’

सीएम ने कहा, ‘अपराधियों की पहचान कर ली गई है। घेराबंदी कर इन्हें पकड़ने का काम पुलिस के दस्ते कर रहे हैं। अपराधियों को ऐसी सजा दिलाई जायेगी जो नज़ीर बने।’

आर्थिक मदद व सरकारी नौकरी

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘मारे गए पुलिस कर्मियों को शहीद का दर्जा देते हुए सरकार ने उनके परिजनों को एक-एक कारोड़ रुपये की मदद और सरकारी नौकरी देने का निर्णय लिया है।’ उन्होंने कहा, ‘मारे गये पुलिस कर्मियों का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जायेगा।’

मुख्यमंत्री ने बताया कि मौके पर देर से पहुंचने वाले ग्वालियर आईजी अनिल शर्मा को हटा दिया गया है। जांच बैठा दी गई है। उन्होंने कहा कि जो भी अन्य अधिकारी/कर्मचारी मामले में दोषी मिलेगा, उसके खिलाफ भी सरकार सख्त एक्शन लेगी। डी श्रीनिवास को एडीजी ग्वालियर ज़ोन बनाया गया है। 

विपक्ष ने मांगा गृह मंत्री से इस्तीफा

गुना की इस वारदात के बाद मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ.गोविंद सिंह ने सरकार को आड़े हाथों लिया है। नेताद्वय ने अलग-अलग बयानों में कहा है, शिवराज अब ‘शवराज’ में बदल गया है। कानून-व्यवस्था के हालात बद से बदतर हो गये हैं। 

डॉ. गोविंद सिंह ने कहा, ‘गुना की घटना ने साबित कर दिया है कि राज्य में अब पुलिस वाले भी सुरक्षित नहीं हैं। महिला-बेटियां और अन्य सर्वहारा लोग पहले से जुल्म-ज्यादती के शिकार हो रहे हैं।

गोविंद सिंह ने कहा, ‘गृह मंत्री को अपनी असफलता को स्वीकार करते हुए तत्काल पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। यदि वे इस्तीफा न दें तो सीएम उन्हें पद से हटायें।’