लारेंस बिश्नोईः लगातार अपराध, फिर भी मुंबई पुलिस को उसकी कस्टडी क्यों नहीं

03:43 pm Oct 14, 2024 | सत्य ब्यूरो

ऐसा आज तक इस देश में नहीं हुआ कि किसी राज्य की पुलिस को दूसरे राज्य में बंद किसी अपराधी या आरोपी की कस्टडी न मिली हो। आमतौर पर अदालतें इस पर रोक नहीं लगातीं या सख्ती नहीं करतीं। लेकिन लॉरेंस बिश्नोई ऐसा लाडला अपराधी है, जिसकी कस्टडी मुंबई पुलिस को बहुत कोशिश के बावजूद नहीं मिल रही है। कई हाई-प्रोफाइल मामलों में नाम सामने आने के बावजूद, मुंबई क्राइम ब्रांच को गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई की हिरासत हासिल करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो गुजरात की साबरमती जेल में बंद है। इस साल अप्रैल में सलमान खान के आवास पर गोलीबारी की घटना में उसकी कथित संलिप्तता सामने आने के बाद, मुंबई पुलिस ने कई आवेदन कोर्टों में किए लेकिन कुख्यात गैंगस्टर को हिरासत में लेने में सफल नहीं हो सकी।

आप जानकर हैरान रह जायेंगे कि लॉरेंस बिश्नोई की कस्टडी मुंबई पुलिस को सिर्फ केंद्रीय गृह मंत्रालय के टांग अड़ाने से नहीं मिल पा रही है। केंद्रीय गृह मंत्रालय का एक आदेश है, बिश्नोई को अहमदाबाद की साबरमती जेल से स्थानांतरित करने पर रोक लगाता है। यह आदेश शुरू में अगस्त 2024 तक प्रभावी था लेकिन अब कथित तौर पर इसे बढ़ा दिया गया है।


रविवार को बिश्नोई गिरोह ने महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री और एनसीपी (अजित पवार) नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली और मुंबई पुलिस इसमें उसकी संलिप्तता की जांच कर रही है। हत्या के आरोप में गिरफ्तार शूटरों ने भी इसी गिरोह से होने का दावा किया है।

गृह मंत्रालय ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 268 के तहत एक आदेश जारी किया था, जिसमें लॉरेंस बिश्नोई के साबरमती जेल से ट्रांसफर पर एक साल के लिए रोक लगा दी गई थी। यह अवधि 30 अगस्त, 2024 को खत्म हो गया था। लेकिन उसे फिर से आगे बढ़ा दिया गया। 

मुंबई क्राइम ब्रांच जुलाई 2024 से लगातार एमएचए से लॉरेंस बिश्नोई की कस्टडी के लिए अनुरोध कर रही है। लेकिन एमएचए ने उसके अनुरोध में कोई दिलचस्पी नहीं ली। उसने सितंबर में भी एमएचए को लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े सारे दस्तावेज भेजे लेकिन उसके बावजूद एमएचए ने कुछ नहीं किया।

मुंबई क्राइम ब्रांच ने संबंधित एफआईआर, 2023 जयपुर होटल फायरिंग में अंतिम रिपोर्ट और एनआईए के मामले की जानकारी भी भेजी है जिसमें बिश्नोई पर दिल्ली में आतंकवादी गतिविधियों के लिए युवाओं को काम पर रखने का आरोप है। गैलेक्सी फायरिंग मामले में दायर आरोपपत्र में, जो 1,735 पृष्ठों का है, 772 पृष्ठों में बिश्नोई और उसके गिरोह द्वारा किए गए कथित अपराधों का विवरण दिया गया है।

  • आमतौर पर आरोपी की हिरासत लेने के लिए गृह मंत्रालय से मंजूरी लेने की कोई प्रक्रिया नहीं है। चूंकि लॉरेंस बिश्नोई को गृह मंत्रालय के आदेश से साबरमती जेल में रखा गया है। शायद यही वजह है कि मुंबई अपराध शाखा को एमएचए से मंजूरी मांगना पड़ रही है।

बिश्नोई को सीमा पार से नशीली दवाओं की तस्करी के एक मामले में अगस्त 2023 में दिल्ली की तिहाड़ जेल से साबरमती सेंट्रल जेल में ट्रांसफर कर दिया गया था। खूंखार गैंगस्टर पर दर्जनों मामले दर्ज हैं। उसने मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला पर हुए जानलेवा हमले की जिम्मेदारी भी ली थी। जिसमें मूसेवाला की हत्या कर दी गई थी।

लॉरेंस बिश्नोई जेल में है। उसके गिरोह का संचालन विदेश स्थित तीन वांछित गैंगस्टर करतें हैं। जिसमें उसका भाई अनमोल बिश्नोई, गोल्डी बराड़ और रोहित गोदारा हैं। एनआईए की चार्जशीट में दर्ज है कि इस आतंकी सिंडिकेट का अभूतपूर्व दर से विस्तार हुआ है। ठीक उसी तरह जैसे 1990 के दशक में दाऊद इब्राहिम ने छोटे अपराधों से शुरुआत करके अपना बड़ा नेटवर्क बनाया था।

बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में गिरफ्तार आरोपियों में से दो ने रविवार को मुंबई पुलिस को बताया कि वे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से हैं। बाद में, गिरोह के एक कथित सदस्य के सोशल मीडिया अकाउंट से हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला एक पोस्ट भी किया गया था। मुंबई पुलिस ने कहा कि वे पोस्ट की प्रामाणिकता के साथ-साथ बिश्नोई गिरोह के लिंक की भी जांच कर रहे हैं।

गिरोह के पोस्ट में उल्लेख किया गया है कि उन्होंने बॉलीवुड स्टार सलमान खान के साथ घनिष्ठ संबंधों के कारण सिद्दीकी को निशाना बनाया, जिन्हें बिश्नोई गिरोह दो काले हिरणों का शिकार करने के बाद से निशाना बना रहा है, जिनकी बिश्नोई समुदाय द्वारा पूजा की जाती है। पोस्ट में यह भी धमकी दी गई कि जो कोई भी सलमान खान या दाऊद गैंग की मदद करेगा, उसे तैयार रहना चाहिए।

सलमान खान को पिछले कुछ वर्षों में गिरोह द्वारा बार-बार निशाना बनाया गया है, अप्रैल में नवीनतम घटना के साथ जब मोटरसाइकिल पर दो लोगों ने उनके मुंबई स्थित घर के बाहर गोलियां चलाईं। जून 2022 में, उन्होंने कथित तौर पर एक लिखित धमकी भेजी, जिसमें अभिनेता को चेतावनी दी गई कि उनका भी वही हाल होगा जो सिद्धू मूसेवाला का हुआ था।