मस्जिद के नीचे हिंदू मंदिर जैसी आकृति मिली, तनाव

12:20 pm May 25, 2022 | सत्य ब्यूरो

कर्नाटक के मंगलुरू में स्थित मलाली जुमा मस्जिद के नीचे एक हिंदू मंदिर जैसी वास्तुशिल्प की आकृति मिलने के बाद तनाव का माहौल है। यह आकृति पिछले महीने 21 अप्रैल को मस्जिद कमेटी की ओर से कराई जा रही मरम्मत के काम के दौरान मिली थी। 

इस आकृति के मिलने के बाद हिंदू संगठनों ने एलान किया था कि वे बुधवार सुबह 8:30 बजे से पास के ही मंदिर में तांबुला प्रश्ने का धार्मिक आयोजन करेंगे। 

इसे देखते हुए इलाके में 26 मई की सुबह 8 बजे तक धारा 144 लागू कर दी गई है। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को भी तैनात किया गया है। 

हिंदू संगठनों का कहना है कि पहले इस जगह पर मंदिर रहा होगा तभी यह आकृति यहां मिली है। विश्व हिंदू परिषद ने जिला प्रशासन से अपील की थी कि जब तक सभी दस्तावेजों को प्रमाणित नहीं कर लिया जाता तब तक इस इलाके को सील कर दिया जाए।

पुलिस के उपायुक्त केवी राजेंद्र ने पुलिस के आला अफसरों और संबंधित पक्षों के साथ मंगलवार को बैठक की और हालात को लेकर विस्तार से चर्चा की। पुलिस का कहना है कि यह मामला पहले से ही अदालत में है और इस मामले में सभी पक्षों को जरूरी निर्देश दे दिए गए हैं। 

मस्जिद कमेटी की ओर से कहा गया है कि क्योंकि मामला अदालत में है इसलिए वह अपने पक्ष में जो भी दस्तावेज हैं उन्हें  कोर्ट के सामने रखेगी।

कर्नाटक में बीते कुछ महीनों में हिजाब विवाद, हलाल मीट विवाद सहित कई विवादों की गूंज रही है। 

जबकि काशी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद, ताजमहल के बंद पड़े 22 कमरों को खुलवाने की मांग, श्री कृष्ण जन्मभूमि शाही ईदगाह मस्जिद विवाद के अदालतों में पहुंचने के कारण देशभर का माहौल काफी गर्म है।