कर्नाटक: कावेरी विवाद पर प्रचंड प्रदर्शन, फ्लाइट प्रभावित, स्कूल-कॉलेज बंद

11:57 pm Sep 29, 2023 | सत्य ब्यूरो

कावेरी जल विवाद को लेकर कन्नड़ संगठनों के आह्वान पर शुक्रवार 29 सितंबर को बेंगलुरु बंद का आह्वान किया गया है। हालांकि दो दिनों पहले भी बंद का आह्वान किया गया था। कर्नाटक के कई जिलों में सूखे जैसी स्थिति के बीच तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के खिलाफ राज्य भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। कर्नाटक पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से निपटने और किसी भी कानून-व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए राज्य भर में अतिरिक्त बल तैनात किया है। 

कन्नड़ समर्थक समूह और किसान संगठन इस बंद के पीछे हैं। हालांकि भाजपा ने भी इन्हें समर्थन दिया है और भाजपा का कैडर इसमें बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहा है। इसे देखते हुए, कर्नाटक पुलिस ने स्थिति से निपटने और किसी भी कानून-व्यवस्था की समस्या से बचने के लिए राज्य भर में अतिरिक्त बल तैनात किया है। बेंगलुरु, मैसूरु, चामराजनगर, रामानगर, हासन और मांड्या जिले में खासतौर पर धारा 144 लगा दी गई है।

  • कर्नाटक से आने-जाने वाली लगभग 44 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। ये उड़ानें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और मंगलुरु सहित अन्य स्थानों से आने वाली थीं। इसमें बेंगलुरु आने वाली 22 उड़ानें और प्रस्थान करने वाली 22 उड़ानें रद्द करना शामिल है।
  • कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने जल विवाद को लेकर बैठक बुलाई।

  • बेंगलुरु में टाउन हॉल से फ्रीडम पार्क तक एक विशाल विरोध जुलूस निकाला जाएगा, जबकि ओला उबर ड्राइवर और ओनर्स एसोसिएशन नयनदहल्ली से टाउन हॉल तक एक रैली आयोजित करेगा।
  • कन्नड़ समर्थक समूहों ने चेतावनी दी है कि वे राष्ट्रीय राजमार्गों और हवाई अड्डों को अवरुद्ध कर देंगे। 'कन्नड़ ओक्कुटा' नेता वाटल नागराज के अनुसार, बंद का समर्थन करने के लिए बसें, टैक्सियाँ और ऑटो तैयार हैं।

  • विरोध प्रदर्शन की अनुमति केवल फ्रीडम पार्क में है और पुलिस ने कहा है कि किसी भी क्षेत्र में संपत्ति के नुकसान की स्थिति में प्रदर्शनकारियों से सभी खर्च लिया जाएगा।
  • तमिलनाडु को कावेरी जल छोड़े जाने के विरोध में चिक्कमगलुरु में प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के पुतले जलाए।