कर्नाटकः बजरंग बली की आड़ में चुनाव चालीसा, आयोग ने बैन लगाया

05:07 pm May 09, 2023 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी और संघ से जुड़े संगठन बजरंग दल ने आज मंगलवार को कर्नाटक के मंदिरों में हनुमान चालीसा पढ़ने का आह्वान किया था। दोनों संगठनों ने अपने कार्यक्रम की घोषणा कल सोमवार को ही कर दी थी लेकिन चुनाव आयोग आज दोपहर को नींद से जागा। कर्नाटक के तमाम मंदिरों में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय मंत्री शोभा समेत तमाम सांसद, विधायक, मंत्री और नेता आज सुबह से हनुमान चालीसा का पाठ करने लगे। 

इसके बाद चुनाव आयोग ने राज्य में धारा 144 लगाते हुए हनुमान चालीसा का पाठ रोकने का आदेश दिया। चुनाव आयोग की कुछ टीमें मंदिरों में हनुमान चालीसा बंद कराने भी पहुंचीं। लेकिन बजरंग दल ने चुनौती देते हुए कहा कि उन्हें हनुमान चालीसा पढ़ने से कोई रोक नहीं सकता। कर्नाटक में कल बुधवार को मतदान है। बीजेपी और बजरंग दल ने पूरे इवेंट को चुनाव चालीसा में बदल दिया, इसीलिए आयोग को रोक लगाना पड़ी।

कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी करते समय बजरंग दल और पीएफआई जैसे कट्टरपंथी संगठनों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही थी। बीजेपी ने इस रूप में पेश किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आई तो बजरंग दल बैन कर दिया जाएगा, जय बजरंग बली बोलने वालों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। जिस दिन कांग्रेस का घोषणापत्र आया, उस दिन पीएम मोदी ने अपनी रैली में इसे मुद्दा बना दिया। फिर तो बीजेपी की हर रैली में जय बजरंग बली बोला जाने लगा। पीएम मोदी ने यह तक अपील कर डाली कि लोग जय बजरंग बली बोलकर ईवीएम का बटन दबाएं।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने आज हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद मीडिया से कहा - जो हनुमान राम के लिए हैं, बजरंग दल बजरंग बली के लिए हैं। कर्नाटक के लोगों ने पहले ही बीजेपी को वोट देने का फैसला कर लिया है। हम भगवान हनुमान और राम में विश्वास करते हैं, वे हमारी शक्ति के स्रोत हैं। केंद्रीय मंत्री शोभा शोभा करंदलाजे ने एक अन्य मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया।

केंद्रीय मंत्री और धारवाड़ निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा सांसद, प्रल्हाद जोशी ने विश्व हिंदू परिषद (VHP) के सदस्यों के साथ मंगलवार को हुबली के नागाशेट्टी कोप्पा इलाके में एक हनुमान मंदिर में 'हनुमान चालीसा' का पाठ किया। मालविका अविनाश सहित कई भाजपा नेताओं को मंगलवार को 'हनुमान चालीसा' का पाठ करते देखा गया।

कांग्रेसी भी मंदिरों में

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डीके शिवकुमार और पूर्व सीएम सिद्धारमैया एकजुटता दिखाते हुए मंगलवार को मैसूरु में चामुंडेश्वरी मंदिर पहुंचे और बुधवार को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले प्रार्थना की। केपीसीसी प्रमुख ने आज मंगलवार को पहले बेंगलुरू के केआर बाजार क्षेत्र में अंजनेय स्वामी मंदिर में पूजा अर्चना की थी।