कर्नाटकः कैबिनेट में गजब जाति संतुलन, क्या है 30-30 का फॉर्मूला 

02:25 pm May 20, 2023 | सत्य ब्यूरो

कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के साथ जिन 8 अन्य मंत्रियों ने शपथ ली है, उनमें गजब का जाति और समुदाय संतुलन दिखाई दे रहा है। इसके अलावा सीएम और डिप्टी सीएम के बीच 30-30 का फॉर्मूला भी तय होता नजर आ रहा है। 

जिन विधायकों ने आज शपथ ली, उनमें जी. परमेश्वर (दलित), केएच मुनियप्पा (दलित), केजे जॉर्ज (ईसाई), एमबी पाटिल (लिंगायत), सतीश जारकीहोली (एसटी-वाल्मीकि) ), प्रियंक खड़गे (दलित) रामलिंगा रेड्डी (अगड़ी जाति), और बीजेड ज़मीर अहमद खान (मुस्लिम) शामिल हैं। प्रियंक खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे हैं लेकिन लंबे समय से विधायक हैं।  

जी परमेश्वर पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्य के गृह मंत्री हैं। वह 2013 में केपीसीसी अध्यक्ष थे जब कांग्रेस जीती थी। वह दक्षिण कर्नाटक में पार्टी का एससी चेहरा हैं। केएच मुनियप्पा सात बार के सांसद, पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के एक मजबूत एससी चेहरे हैं। 

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के पुत्र प्रियांक खड़गे चार बार के विधायक और शीर्ष अनुसूचित जाति (दाएं) नेता हैं। सतीश जरकीहोली बेलगावी के शक्तिशाली झारखियोली परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह पार्टी का एसटी चेहरा भी हैं। रामलिंगा रेड्डी बेंगलुरु से आठ बार के विधायक हैं और पार्टी का एक शक्तिशाली शहरी चेहरा हैं।

इसी तरह केजे जॉर्ज राज्य के पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस के एक महत्वपूर्ण शहरी नेता हैं। वह पार्टी के अल्पसंख्यक चेहरों में से एक हैं। बी जेड जमीर अहमद खान को सिद्धारमैया का करीबी माना जाता है। वह बेंगलुरु शहर से पार्टी का एक और मुस्लिम चेहरा हैं। एमबी पाटिल अभियान समिति के प्रमुख थे। वह पार्टी का लिंगायत चेहरा हैं और मुंबई कर्नाटक क्षेत्र से आते हैं।

सिद्धारमैया और शिवकुमार ने जिस तरह शीर्ष पद के लिए अपना-अपना पासा फेंका। ठीक उसी तरह उन्होंने अपने-अपने कोटे से मंत्री पद, बोर्डों और निगमों के नामांकन में अपने लोगों को एडजस्ट करने के लिए कड़ी पैरवी भी की। दोनों ही अपने समर्थकों को समायोजित करने के लिए पूरी ताकत अभी भी लगाए हुए हैं।

क्या है 30-30 का फॉर्मूलाः कांग्रेस ने कर्नाटक के लिए 30-30 का फॉर्मूला तय किया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक 30-30 फॉर्मूले से कांग्रेस नए विधायकों को भी मंत्रालय या निगमों में सेवा करने का मौका देगी। पहले 30 महीनों के बाद, आज शपथ लेने वाले मंत्रियों को जनवरी 2026 तक नए बैच के लिए रास्ता बनाना होगा, जब शिवकुमार सीएम बनेंगे और उस हिसाब से मंत्रिमंडल में फेरबदल होगा।

इसे सिद्धारमैया और डीके के बीच एक सौदेबादी भी कही जा सकती है। यही फॉर्मूला बोर्डों और निगमों पर लागू होगा जो 2026 की शुरुआत में नए प्रमुख यानी डीके को प्राप्त होगा। सूत्रों ने कहा कि इससे उस असंतोष को दूर करने में मदद मिलेगी जो सरकार-गठन की कवायद के पहले छोड़े गए लोगों के असंतोष के कारण पैदा हो सकता है।

पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने सीएम और उनके डिप्टी के बीच किसी भी मतभेद को दूर करने और 30 महीने के बाद सत्ता का सुचारू परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए एक समन्वय समिति की स्थापना का समर्थन किया। जबकि सिद्धारमैया और शिवकुमार दोनों ने कथित तौर पर इस विचार का विरोध किया है। लेकिन आलाकमान ने यह काम एआईसीसी के कर्नाटक प्रभारी महासचिव रणदीप सुरजेवाला को सौंपा है। 

कई वरिष्ठ पदाधिकारियों ने टाइम्स ऑफ इंडिया से पुष्टि की कि यह फॉर्मूला या समझौता सिद्धारमैया और शिवकुमार के बीच पांच साल के मुख्यमंत्री के कार्यकाल को समान रूप से विभाजित करने को लेकर है। केपीसीसी के उपाध्यक्ष बीएल शंकर ने आलाकमान से रोटेशन फॉर्मूले को सख्ती से लागू करने का आग्रह किया। 

उन्होंने कहा कि पार्टी अनुशासन कहता है कि हमें सार्वजनिक रूप से आंतरिक मामलों पर चर्चा नहीं करनी चाहिए। हालाँकि, हम कह सकते हैं कि विभाजन-कार्यकाल का फॉर्मूला पार्टी के हित में है। जिन लोगों को अभी मौका मिल रहा है, उन्हें 30 महीने बाद दूसरों के लिए जगह बनानी चाहिए।'कर्नाटक के बोर्डों और निगमों में लगभग 75 नामांकित पद हैं, संभावना है कि उनमें से लगभग 50% पहली किस्त में भरे जाएंगे।